उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधा हेतु खर्च होगी 3 हजार करोड़ की राशि

Uncategorized प्रदेश

उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि विश्व बैंक के सहयोग से दो सौ महाविद्यालयों में तीन हजार करोड़ रूपए खर्च कर उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधाएं छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें छात्र-छात्राओं के लिए स्मार्ट कक्षाएं एवं प्रयोग शालाओं के साथ-साथ उनकी रूचि एवं रूझान के अनुरूप स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण भी दिये जाएंगे। श्री पटवारी शनिवार को शासकीय कमलाराजा कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय ग्वालियर में युवा संवाद एवं प्रतिभाशाली छात्राओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।
     उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने युवा संवाद के माध्यम से छात्राओं के भविष्य की रणनीति एवं योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में कमलनाथ सरकार द्वारा महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बेहतर एवं आधुनिक सुविधाएं मिलें, इसके लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होने कहा कि महाविद्यालयीन पाठ्यक्रम में रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने के साथ-साथ खेलों को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।
  पटवारी ने कहा कि म.प्र. सरकार महाविद्यालयों में विभिन्न विषयों में होने वाले अनुसंधान पर विशेष ध्यान दे रही है। विभिन्न परीक्षाओं में बेहतर अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए दिल्ली में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों के कैंपस में खाली समय में निजी प्रतियोगी कोचिंग संस्थानों के शिक्षकों का सहयोग लेकर छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग की तैयारी कराये जाने पर शासन विचार कर रहा है।
   पटवारी ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए संभाग स्तर पर जन अदालत का आयोजन कर एक ही स्वरूप के प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। संभाग स्तर पर इन प्रकरणों का निराकरण ना होने की स्थिति में उनका निराकरण प्रदेश स्तर पर आयोजित जन अदालत के माध्यम से किया जाएगा। उन्होने बताया कि मध्यप्रदेश एक ऐसा पहला राज्य हैं जहां आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने का फैसला लिया गया है। श्री जीतू पटवारी ने विश्व बैंक के सहयोग से महाविद्यालय में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स, ऑडिटोरियम, ई-भाषा लैब, फर्नीचर आदि की व्यवस्था किए जाने की बात कही। कार्यक्रम में विधायक श्री प्रवीण पाठक, श्री कुणाल चौधरी, महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती मंजू द्विवेदी, तथा महाविद्यालय के प्राध्यापकगण सहित छात्राएं उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *