महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस का सीएम पद से इस्तीफा

Uncategorized राजनीति

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। फडणवीस ने शनिवार सुबह सीएम पद की शपथ ली थी। तीन दिन बाद आज (मंगलवार) को उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उनके साथ डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले एनसीपी के अजित पवार ने भी इस्तीफा दे दिया है। राज्यपाल ने फडणवीस को 14 दिन का समय बहुमत साबित करने के लिए दिया था लेकिन कोर्ट ने बुधवार को उनसे फ्लोर टेस्ट का सामना करने को कहा। जिसके बाद उन्होंने फ्लोर टेस्ट के लिए ना जाते हुए पद छोड़ दिया।

मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने शिवसेना पर जमकर निशाना साधा। फडणवीस ने कहा, चुनाव में हमें जनादेश मिला, गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिली।

उन्होंने कहा कि मीडिया से बात करने के बाद वो राजभवन में जाकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंपेंगे। फडणवीस ने बताया कि अजित पवार ने भी डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मुझे इस्तीफा सौंपते हुए कहा कि वो निजी कारणों से ऐसा कर रहे हैं।

देवेंद्र फडणवीस ने इस दौरान कहा कि हम विपक्ष में बैठेंगे लेकिन जो सरकार तीन दलों की बनने जा रही है ये भी ज्यादा दिन नहीं चलेगी। क्योंकि ये अलग-अलग विचारधारा के दलों की सरकार होगी।

शिवसेना पर साधा निशाना

फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान करने के बाद शिवसेना पर जमकर निशाना साधा। फडणवीस ने कहा, चुनाव में हमें जनादेश मिला, गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें मिली। चुनाव के बाद शिवसेना ऐसी बात पर अड़ी जो कभी तय नहीं हुई थी। शिवसेना को सीएम का पद देना तय नहीं था लेकिन वो इसके लिए अड़ गए। शिवसेना ने हमारी जगह पर दूसरों दलों से बात की। भाजपा जितनी सीटों पर लड़ी, उनमें से 70 फीसदी सीटें जीतीं, जाहिर है जनता ने हमें पसंद किया लेकिन शिवसेना का लालच साफ देखा गया। वो सोनिया गांधी की कसमें खा रहे हैं, साफ है उन्हें सत्ता का लालच है।

शनिवार सुबह बदली स्थिति
शनिवार सुबह बदली थी स्थिति

शनिवार सुबह महाराष्ट्र की सियासत में नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला था। सुबह साढ़े सात बजे राज्यपाल ने भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम और एनसीपी के अजित पवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई थी। अजित ने एनसीपी का समर्थन भाजपा को होने की बात कही लेकिन पार्टी अध्यक्ष शरद पवार ने इसे नकार दिया। इसके बाद एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी। मंगलवार को कोर्ट ने बुधवार तक फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया तो एक बार फिर घटनाक्रम बदल गया। पहले अजित पवार ने और फिर फडणवीस ने इस्तीफा दे दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *