कलेक्टर ने नगर के मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण हटाने के लिये दिये निर्देश

Uncategorized प्रदेश


तीन दिन समझाइश दी जायेगी और चौथे दिन अतिक्रमण हटाया जायेगा – कलेक्टर

कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ट्रैफिक कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जाटव ने राजस्व और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि इंदौर नगर के ट्रैफिक प्लान को सुधारने के लिये मुख्य मार्गों से अतिक्रमण हटाना जरूरी है। प्रथम चरण में तीन दिन तक अतिक्रमणकर्ताओं को समझाइश दी जायेगी और चौथे दिन से 6 दिन तक लगातार प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी और दबाव बनाया जायेगा। इस अभियान को चलाने के लिये जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों और व्यापारी संगठनों से सहयोग लिया जायेगा। प्रथम चरण में लोहार पट्टी से बियाबानी, जवाहर मार्ग, पटेल प्रतिमा, कलेक्ट्रेट से भंवरकुआं, टावर चौराहा से अग्रसेन चौराहा, मधुमिलन टाकीज से पटेल प्रतिमा, बीआरटीएस मार्ग, मालवा मिल से पाटनीपुरा के अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी। यह अभियान जनहित में चलाया जा रहा है। इसमें जनता का सहयोग अपेक्षित है।
कलेक्टर श्री जाटव ने कहा कि इन मार्गों पर अस्थायी अतिक्रमण हैं। जैसे दुकान का माल, सब्जी की दुकान, वाहन पार्किंग आदि। इसलिये इन्हें समझाइश देकर आसानी से हटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक कैबिनेट द्वारा 12 थीम पर काम किया जा रहा है। उसमें अतिक्रमण हटाना प्रमुख काम है, जिसके लिये अपर कलेक्टर श्री बीबीएस तोमर को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। 12 थीम के लिये 12 नोडल ऑफिसर नियुक्त किये गये हैं, जो स्वविवेक से निर्णय लेंगे और कार्यवाही करेंगे। नगर निगम और आईडीए द्वारा जगह-जगह सामूहिक पार्किंग स्थल बनाये जायेंगे। इंदौर जिले को स्वच्छता की तरह ट्रैफिक मैनेजमेंट में भी नंबर वन लाना है। इसके लिये आम आदमी की मानसिकता में बदलाव लाना जरूरी है। जिम्मेदार नागरिक इस अभियान में अवश्य सहयोग प्रदान करेंगे।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र ने कहा कि थानों में पड़े जप्तशुदा वाहनों की नीलामी की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। पुलिस अधिनियम-25 के तहत जप्तशुदा वाहनों का मूल्यांकन कर और अखबारों में विज्ञापन प्रक्रिया जारी है। एक माह में सारे जप्तशुदा वाहन नीलाम कर दिये जायेंगे। इससे भी ट्रैफिक सुधार में मदद मिलेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अवधेश गोस्वामी, एडिशनल एसपी श्री आर.एस. देवके, एएसपी श्री महेन्द्र जैन, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री संदीप सोनी, एसडीएम श्री राकेश शर्मा, श्री शाश्वत शर्मा, डीएसपी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *