गांधी के सपनों का भारत बनाने के लिए संकल्प यात्रा : पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज

Uncategorized राजनीति

भोपाल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर रोज कम से कम दस किमी की पदयात्रा के संकल्प के साथ भाजपा ने आज से गांधी संकल्प यात्रा की शुरुआत की। राजधानी में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस यात्रा में शामिल हुए और उन्होंने गांधी के दर्शन को जीवन में अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने गांधी के सपनों का भारत बनाने के लिए पार्टी द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक संकल्प यात्रा निकालने की बात कही और सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए जनजागरण पर जोर दिया। गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद संकल्प यात्रा पुलिस कंट्रोल रूम, पीएचक्यू, शब्बन चौराहा होकर एक्सटाल कालेज पहुंची जहां उसका समापन हुआ। कार्यक्रम में पूर्व सीएम उमा भारती, महापौर आलोक शर्मा, जिला अध्यक्ष विकास वीरानी समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

इस पद यात्रा में सांसद प्रज्ञा ठाकुर नहीं पहुंचीं। पार्टी के जिला अध्यक्ष विकास वीरानी ने कहा कि नवरात्र के चलते पूजन कार्यक्रमों में व्यस्त होने के कारण वे दशहरे के बाद पदयात्रा में शामिल होंगी। इसके पहले पार्टी की ओर से रोज पदयात्रा निकालकर गांधी दर्शन की चर्चा और सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए काम किया जाएगा।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने आज जबलपुर लोकसभा क्षेत्र में गांधी संकल्प यात्रा की शुरुआत की। यात्रा का शुभारंभ उन्होंने जबलपुर में गांधी भवन टाउन हॉल से किया। जबलपुर पूर्व विधानसभा में पहुंचने के बाद उन्होंने जनता से संवाद किया। यात्रा में विधायक, जिलाध्यक्ष एवं पार्टी पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

भाजपा गांधी जयंती से 31 अक्टूबर सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती तक हर लोकसभा क्षेत्र में गांधी संकल्प यात्रा निकाल रही है। पार्टी के निर्देश के मुताबिक हर लोकसभा क्षेत्र में राष्ट्रपिता गांधी के पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, पौधरोपण और स्वदेशी कार्यक्रमों को लेकर कार्यक्रम किए जाने हैं। इसमें स्वच्छता अभियान और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत की परिकल्पना को हकीकत में बदलने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। गांधी संकल्प यात्रा के प्रभारी व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि लोकसभा क्षेत्रों में निकलने वाली गांधी संकल्प यात्रा का नेतृत्व क्षेत्रीय सांसदों ने किया। यात्रा के दौरान जैविक खेती को बढावा देने के लिए जनमानस को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम होगा और गांधी से जुडेÞ संस्मरण और उनके विचारों पर परिचर्चा आयोजित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *