पत्नी की सलामती के लिए महाकाल के दर पहुंचे नेपाल के पीएम प्रचंड, ई-कार्ट से किया महाकाल लोक का भ्रमण

Uncategorized उज्जैन देश

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड शुक्रवार को बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचे। यहां महाकाल लोक में उनकी अगवानी राज्यपाल मंगूभाई पटेल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने की नेपाल के प्रधानमंत्री ई-कार्ट से महाकाल लोक का भ्रमण करने पहुंचे। इसके बाद आपने महाकाल मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल का पूजन-अर्चन और अभिषेक भी किया। बताया जाता है कि बाबा महाकाल की शरण में पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड पत्नी के स्वास्थ्य लाभ की कामना के लिए महाकाल मंदिर पहुंचे थे, जहां उन्होंने इसके लिए विशेष पूजा-अर्चना भी करवाई।

इस दौरान उनके साथ उनकी बेटी गंगा दहल, नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौतिक और परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, प्रधानमंत्री के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल और मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल नेपाल के पीएम प्रचंड के साथ दिखाई दिए। मंदिर में शासकीय पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा ने नेपाल के पीएम से पूजन करवाया। नेपाल के प्रधानमंत्री ने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर नेपाल से लाए 100 रुद्राक्ष एवं 51 हजार रुपये नकद भेंट स्वरूप चढ़ाएं।

Nepal's PM Prachanda reached the door of Mahakal for the safety of his wife

ई-कार्ट से महाकाल लोक का भ्रमण

सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम
नेपाल के पीएम के इस दौरे के लिए आज उस प्रकार से खास व्यवस्थाएं की गई थी जैसी व्यवस्थाएं कुछ माह पूर्व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उज्जैन आगमन के दौरान की गई थी। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम थे। जिसकी जहां ड्यूटी थी वह पुलिसकर्मी वहीं तैनात रहा किसी को भी बिना अनुमति के प्रवेश नहीं दिया जा रहा था।

Nepal's PM Prachanda reached the door of Mahakal for the safety of his wife

एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया स्वागत।

इंदौर की कंपनी पर था भाषांतरण का जिम्मा
नेपाल के प्रधानमंत्री के भाषांतरण की सेवा प्रदान करने का काम इंदौर की कंपनी को सौंपा गया है। इंदौर की वर्ड डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी भाषांतरण का काम करेगी। ये कंपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है, और काफी ज्यादा सक्रीय भी है। अब तक वर्ड डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड ने कई बड़े इवेंट में भाषांतरण की सेवा प्रदान की है। कंपनी को इंग्लैंड में चेंज मेकर कंपनी के नाम से जाना जाता है।

Nepal's PM Prachanda reached the door of Mahakal for the safety of his wife

मंदिर में किया गया मंगल वाद्य वादन। 

महाकाल मंदिर और महाकाल लोक में की गई आकर्षक साज-सज्जा
नेपाल के प्रधानमंत्री के उज्जैन आगमन पर हरिफाटक ब्रिज चौराहा से महाकाल लोक तक के मार्ग को रंग बिरंगी ध्वजा से सजाया गया था। इस मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बड़े-बड़े कट आउट लगाए गए। महाकाल महालोक में भी विशेष साज सज्जा की गई। मंदिर के वीआईपी द्वार से नंदी हॉल व गर्भगृह को भी फूलों से सजाया गया। अति विशिष्ट मेहमान को महाकाल मंदिर में भारतीय धर्म, परंपरा व संस्कृति के दर्शन हों इसलिए महाकाल लोक व मंदिर के भीतर मंगल वाद्य वादन की व्यवस्था की गई थी। भस्म रमैया भक्त मंडल के द्वारा झांझ, डमरू और शंख की मंगल ध्वनि की प्रस्तुति की गई।

700 पुलिसकर्मियों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी
नेपाल के प्रधानमंत्री के उज्जैन आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर रही। 700 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को नेपाल के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। इंदौर से उज्जैन तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *