गोवा विधानसभा चुनाव: मतगणना शुरू, बीजेपी 16 सीटों पर कांग्रेस 12 सीटें पर आगे चल रही है

Uncategorized देश राजनीति

नई दिल्ली: गोवा विधानसभा चुनाव 2022, की मतगणना शुरू हो चुकी है और शुरूआती रूझान सामने आने के बाद भाजपा 16 सीटों से आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस के खाते में भी 12 सीटें आ रहीं हैं. इसके साथ ही पूर्व रक्षा मंत्री के पुत्र समेत निर्दलीय प्रत्याशी 4 सीटो पर आगे चल रही है. वहीं टीएमसी 7 सीटों पर और अन्य पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है.

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसके पक्ष में स्पष्ट जनादेश मिलेगा. गोवा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कई छोटे और क्षेत्रीय संगठनों की मौजूदगी के कारण विधानसभा की 40 सीटों के लिए 302 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, जिसमें बहुकोणीय मुकाबला देखा गया. राज्य में मतगणना दो स्थानों पर होगी. मडगांव में दामोदर कॉलेज और पणजी के अल्टिन्हो में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में क्रमशः उत्तरी गोवा जिले और दक्षिण गोवा जिले में पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना होगी.

मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के तीन स्तर होंगे. भाजपा और कांग्रेस के अलावा गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस तथा निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मुकाबले में हैं. गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के 21 सदस्य होने चाहिए. वर्ष 2017 के चुनाव में 17 सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेस सत्ता में नहीं आ सकी थी क्योंकि 13 सीटें जीतने वाली भाजपा ने कुछ निर्दलीय विधायकों और क्षेत्रीय दलों के विधायकों साथ गठबंधन कर मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार का गठन कर लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *