PM Modi का मणिपुर, त्रिपुरा दौरा आज, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन

Uncategorized देश

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए मंगलवार को दोनों राज्यों का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री इंफाल में 4,800 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. जबकि, अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम हवाईअड्डे पर नई एकीकृत टर्मिनल इमारत का उद्घाटन करेंगे और दो अहम विकास योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे.

मणिपुर में पीएम मोदी 1,850 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की नींव रखेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, बुनियादी ढांचा, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवासीय, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और कला एवं संस्कृति समेत विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं.

  • In Manipur, 13 projects will be inaugurated and the foundation stones for 9 projects would be laid. These projects cover diverse sectors. The key works being inaugurated include a steel bridge built over the Barak river, over 2000 mobile towers and drinking water related works. pic.twitter.com/4s2Ot6SQII— Narendra Modi (@narendramodi) January 3, 2022

कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए देशभर में चल रही परियोजनाओं की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजना की नींव रखेंगे. एक अन्य अहम परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर बराक नदी पर 75 करोड़ रुपये की लागत से बना इस्पात का एक पुल है, जिससे इंफाल से सिलचर तक संपर्क बढ़ेगा. प्रधानमंत्री इस पुल का भी उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री मणिपुर के लोगों को करीब 1,100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर भी समर्पित करेंगे जिससे मोबाइल संपर्क में सुधार होगा. पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने की मोदी की कवायद के तौर पर राज्य में पेयजल आपूर्ति की परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा. इनमें थोबल बहुउद्देशीय परियोजना की 280 करोड़ रुपये की जल संचरण प्रणाली शामिल है. एक अन्य परियोजना से तामेंगलोंग जिले के 10 इलाकों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा और इसकी लागत 65 करोड़ रुपये है. प्रधानमंत्री 51 करोड़ रुपये की लागत से ‘सेनापति जिला मुख्यालय जल आपूर्ति योजना’ का उद्घाटन भी करेंगे.

  • In a boost to the healthcare challenges in Manipur, a COVID-19 hospital will be inaugurated. To boost urban infra, projects under the ‘Imphal Smart City Mission’ would also be inaugurated. Kangpokpi will get a new ITI, which will cater to the skill development needs of the youth.— Narendra Modi (@narendramodi) January 3, 2022

प्रधानमंत्री इंफाल में 160 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एक कैंसर अस्पताल की भी नींव रखेंगे. वह कियामगेइ में 200 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का भी उद्घाटन करने के अलावा भारतीय शहरों के पुनरुद्धार के प्रयासों के तौर पर ‘इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत कई परियोजनाएं शुरू करेंगे.

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री आविष्कार, नवोन्मेष, ऊष्मायन और प्रशिक्षण केंद्र (CIIIT) की नींव भी रखेंगे. यह परियोजना राज्य में सार्वजनिक-निजी भागीदारी की सबसे बड़ी पहल है और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को इससे काफी बढ़ावा मिलेगा तथा राज्य में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. पीएमओ ने बताया कि मणिपुर में हथकरघा उद्योग को मजबूती देने के लिए दो परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

त्रिपुरा दौरे के दौरान, पीएम मोदी महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे (MBBA) के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे और प्रमुख पहलों मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूलों के परियोजना मिशन 100 का शुभारंभ करेंगे.

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

विद्या ज्योति विद्यालयों के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिसमें 100 मौजूदा उच्च / उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जाएगा.

  • In Tripura, I will inaugurate the New Integrated Terminal Building of Maharaja Bir Bikram (MBB) Airport and launch the following two initiatives:

    Mukhyamantri Tripura Gram Samriddhi Yojana.

    Project Mission 100 of Vidyajyoti Schools. pic.twitter.com/GH8dSMuRHf— Narendra Modi (@narendramodi) January 3, 2022
  • डीजीपी त्रिपुरा पुलिस वीएस यादव ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. त्रिपुरा पुलिस, रॉ, एसआईबी, बीएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के संपर्क में है. सभी पुलिस स्टेशनों, आउट पोस्ट और त्रिपुरा स्टेट राइफल को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

कोविड प्रोटोकॉल प्रबंधन पर उन्होंने कहा कि कोविड के मामलों को देखते हुए गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. आम जनता के लिए मैदान में ही मास्क, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *