इंदौर शहर में 100 फीसद लोगों को लगा कोविड वैक्सीन का पहला डोज

Uncategorized इंदौर प्रदेश मध्यप्रदेश

इंदौर।

स्वास्थ्य विभाग ने इंदौर शहर में 18 लाख 81 हजार 72 लोगों को कोरोना रक्षक टीके की पहली डोज लगाने का लक्ष्य शुक्रवार को हासिल कर लिया। इस तरह इंदौर शहर सौ फीसद पहली डोज लगवाने वाले शहरों में शामिल हो गया। अभी तक ऐसे शहरों में लखनऊ और देवास ही शामिल हैं। इंदौर में अब तक 18 लाख 82 हजार 208 को टीके की पहली डोज लग चुकी है। यहां शुक्रवार को 60 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था, लेकिन लगे 16 हजार 807 को ही। शुक्रवार को इंदौर में कोवैक्सीन के 60 हजार से ज्यादा डोज लगाने की व्यवस्था की गई थी, वहीं कोविशील्ड के महज दो हजार डोज लगाने की व्यवस्था ही थी। इंदौर में अभी तक ज्यादातर लोगों को कोविशील्ड लगी है और अब इसकी दूसरी डोज लगाने वाले ज्यादा संख्या में केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को शहर में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने के लिए हर जोन में दो-दो टीम तैनात की गई थी। ये टीमें रहवासी क्षेत्रों में पहुंची और जहां ज्यादा लोग एकत्र हुए उन्हें टीके लगाए।

आज एक लाख लोगों को लगाएंगे टीका

शनिवार को 200 टीमों के माध्यम से करीब एक लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य है। टीकाकरण केंद्रों को कोविशील्ड भी ज्यादा संख्या में दिए जाएंगे।

गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण अब हर दिन

इंदौर जिले में अब तक चार हजार गर्भवती महिलाओं को टीका लग चुका है। शुक्रवार को भी पीसी सेठी, एमवायएच व बाणगंगा अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के विशेष सत्र आयोजित किए गए। सोमवार से इन अस्पतालों में प्रतिदिन गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। ऐसे अस्पताल जहां महिला चिकित्सक मौजूद रहती हैं, वहां भी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *