मध्यप्रदेश के शहर लगातार दूसरे दिन भी तपे; होशंगाबाद का पारा 42 पार, भोपाल में 40 डिग्री

Uncategorized देश स्वास्थ्य

पहली बार मार्च के महीने में ही अप्रैल जैसी गर्मी पड़ने से पूरे प्रदेश में तपन बढ़ गई है। शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी प्रदेश के शहरों में तपन रही। चार महानगरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में पारा 40 डिग्री या उससे ज्यादा रहा। शनिवार को दोपहर बाद ढाई बजे होशंगाबाद 42.4 के साथ सबसे गर्म रहा। वहीं खजुराहो 42 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, होशंगाबाद में तापमान 42.4 डिग्री रहा। प्रदेश के 10 शहरों में लू जैसे हालात रहे। लोग गर्मी से बेहाल रहे। महाकौशल इलाका छोड़कर मालवा- निमाड़, विंध्य, बुंदेलखंड, भोपाल संभाग के शहरों में तपन बनी रही। भोपाल में दिन का तापमान 39.6 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले इसमें 0.7 डिग्री कम है। जो कि सामान्य तापमान से 3.4 डिग्री ज्यादा रहा। हालांकि भोपाल में लू नहीं चली। दिनभर गर्म हवा चलने से लू जैसे ही हालात रहे। 

भोपाल में दिन ही नहीं रातें भी इस सीजन में सबसे गर्म रही। भोपाल में शुक्रवार की रात का तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं होशंगाबाद 22.7 डिग्री, राजगढ़ में 22.2 डिग्री रात का तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश में प्रति चक्रवात और गुजरात-राजस्थान से आ रहीं गर्म हवाओं ने बढ़ाई तपन बढ़ी है।

रविवार को पड़ सकती हैं बौछारें 
मौसम विभाग के अनुसार, ग्वालियर, चंबल, सागर और जबलपुर संभागों में में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसमें रायसेन और विदिशा जिले भी शामिल हैं। बाकी प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। 

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीडी मिश्रा ने बताया कि भोपाल में मौसम साफ रात को शहर के कुछ हिस्सों में गरज चमक की स्थिति बन सकती है। 

एक अप्रैल से बदलेगा स्कूलों का टाइम 

भीषण गर्मी और लू की संभावना के चलते एक अप्रैल से स्कूल टाइम प्रात: 7 से दोपहर 12:30 तक कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भोपाल डॉ. सुदाम खाड़े के निर्देश पर भीषण गर्मी और लू की संभावना के चलते जिले में संचालित समस्त शासकीय/अशासकीय विद्यालयों के संचालन का समय एक अप्रैल से प्रात: 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक नियम करने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी किया गया है।


तपन बढ़ने की दो वजहें 

  1. इंदाैर-खंडवा समेत दक्षिण पश्चिमी मप्र में अभी प्रति चक्रवात बना हुआ है। इससे नीचे की ओ गर्म हवा आकर फैलती है और मौसम में तपिश बढ़ती है। 
  2. गुजरात और राजस्थान की ओर से गर्म हवा आ रही है। इस कारण तापमान में इजाफा हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *