भूटान के पर्यटकों को मध्यप्रदेश के बौद्ध स्तूप सहित सभी पर्यटन स्थलों पर लाने की कवायद तेज, ये है सरकार की प्लानिंग

Uncategorized भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश के पर्यटन को विश्व पटल पर लाने और भूटान के पर्यटको को मध्यप्रदेश के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से यह वेबिनार हुआ. वेबिनार में भूटान में भारत की राजदूत रूचिका कंबोज, महानिदेशक भूटान पर्यटन दाशो दोरजी धरादुल मुख्‍य रूप से उपस्थित रहे. प्रमुख सचिव शुक्ला ने कहा कि भूटान के पर्यटन प्रेमी, प्रमुख ट्रैवल एजेंटों एवं टूर ऑपरेटर्स के लिए मध्यप्रदेश सहयोग करने को तैयार है. टूरिज्‍म बोर्ड राज्‍य में बौद्ध सर्किट को राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढावा देने हेतु पूर्ण रूप से सक्रिय है.

भूटान के लोगों को विशेष रियायत मिलेगी : शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश में कल्चर, हेरिटेज, नेचुरल डायवर्सिटी, वाइल्डलाइफ के साथ लक्जिरियस और वेलनेस टूरिज्म का अनूठा संगम है, जो दुनिया में कहीं नहीं मिलता. मध्यप्रदेश एक टूरिस्ट फ्रेंडली राज्य है और यहां हर बजट में टूर पैकेज उपलब्ध है. शुक्ला ने भूटान के ब्लॉगर्स, इनफ्लुएंसर और पत्रकारों को प्रदेश की यात्रा करने का आमंत्रण भी दिया. राजदूत रुचिरा कंबोज ने बताया कि 27 मार्च से भारत से आने और बाहर जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी गई हैं. भूटान भी कोविड -19 प्रोटोकॉल में ढील दे रहा है. उन्होंने मध्य प्रदेश के बौद्ध पर्यटन स्थलों पर विशेष रूप से सांची के महान स्तूपों पर भी ध्यान केंद्रित किया, जो हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

लेबनान के पर्यटकों के लिए स्पिरिचुअल और वेलनेस टूरिज्म डेस्टनेशन के साथ  मध्यप्रदेश तैयार- शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव पर्यटन,जनसंपर्क ...
मध्‍य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड प्रमुख सचिव के शिव शेखर शुक्ला

भूटान के साथ मध्यप्रदेश पर्यटन को बढ़ाएगा : भूटान पर्यटन परिषद के महानिदेशक दाशो दोरजी ध्रदुल ने कहा कि भूटान विशेष रूप से मध्यप्रदेश के साथ मिलकर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शुक्ला ने मध्यप्रदेश स्थित बौद्ध पर्यटन स्थल, वर्ल्ड हेरिटेज साइट (खजुराहो, भीमबेटका और सांची), राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण को पर्यटन की दृष्टि से विशेषताओं से भरपूर बताया. उन्होंने प्रदेश में आयोजित होने वाले विभिन्न कल्चरल, म्यूजिक और डांस फेस्टिवल के बारे में जानकारी भी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *