किसानों को दी राहत राशि मैं भी वापस नहीं ले सकता: मोदी

Uncategorized देश प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इसके तहत किसानों के खाते में 2 हजार कैश ट्रांसफर किए जाएंगे। मोदी ने कहा किकिसानों को दी राहत राशि मैं भी वापस नहीं ले सकता, अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देना। मोदी ने गोरखपुर में 10 हजार करोड़ रु. की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया।

योजनाएं जीवन को आसान बनाने वालीं’
मोदी ने कहा, “आजादी के बाद किसानों से जुड़ी यह सबसे बड़ी योजना आज उत्तर प्रदेश की धरती से मेरे देश के करोड़ो लोगों के आशीर्वाद से आरंभ हो रही है। गोरखपुर के लोगों को तो मैं दोहरी बधाई देता हूं,  क्योंकि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के साक्षात गवाह बन रहे हैं। गोरखपुर और पूर्वांचल के विकास से जुड़ीं लगभग 10 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया गया। स्वास्थ्य, सड़क, रेल, रोजगार, गैस, जैसे क्षेत्रों से जुड़ी यह तमाम परियोजनाएं इस क्षेत्र के जीवन को आसान बनाने वाली हैं। इसके लिए गोरखपुर सहित पूर्वांचल को मैं बहुत बधाई देता हूं।”


“किसानों के लिए पहले की सरकारों ने बातें तो बहुत कीं, कागजों पर योजनाएं भी बनाईं। लेकिन उनकी योजना किसानों को सशक्त करने की नहीं, बल्कि उनको छोटी-छोटी चीजों के लिए तरसाने की थी। उनकी योजना कभी किसानों का भला करने की नहीं थी। इसी स्थिति को बदलने के लिए आपने 2014 में एनडीए की सरकार बनाने का अवसर दिया। हमने किसान की छोटी छोटी दिक्कतों पर ध्यान देने के साथ ही उनकी चुनौतियों के सम्पूर्ण निवारण के लिए भी काम किया। किसान सशक्त बने इसी लक्ष्य के साथ हम निकले हैं।” 

‘आपका पैसा कोई वापस नहीं ले सकता’
मोदी ने कहा कि मैं राज्यों को चेतावनी देता हूं अगर आपने किसानों की सूची सरकार को नहीं पहुंचाई तो किसानों की बद्दुआएं आपकी राजनीति को तहस नहस कर देंगी। आप विरोधी हो सकते हैं। लेकिन किसान की मांगों के साथ खिलवाड़ क्यों करते हो। मैं किसानों से कहना चाहता हूं कि योजना को लेकर किसी के बहकावे में न आएं। जब विरोधियों ने हमारी इस योजना के बारे में संसद में सुना तो सबके चेहरे लटक गए थे। सब मरे पड़े थे। उन्हें लग गया था कि किसान मोदी के साथ हो गए हैं। इसलिए झूठ बोलना और अफवाहें फैलाना उनका जन्मजात काम है। इसलिए उन्होंने एक अफवाह और शुरू की है। वह यह कि मोदी ने अभी 2000 दिया है, बाद में भी देगा, लेकिन एक साल बाद वापस ले लेगा। किसान भाइयों यह आपका पैसा है इसे कोई वापस नहीं ले सकता। इसलिए ऐसी अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब देना।

देश की सबसे लंबी पाइपलाइन की नींव रखेंगे
मोदी गोरखपुर में ही देश की सबसे लंबी एलपीजी पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे। इसकी लंबाई 1987 किलोमीटर होगी। यह पाइपलाइन गोरखपुर से अहमदाबाद, उज्जैन, भोपाल, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ होते हुए गोरखपुर तक पहुंचेगी। इस परियोजना पर 9000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। हालांकि, अभी यह नहीं बताया गया है कि यह योजना कब तक पूरी होगी। फिलहाल सबसे लंबी गैस पाइपलाइन गेल संचालित करता है। इसकी लंबाई 1415 किलोमीटर है। यह गुजरात के जामनगर से लोनी (गाजियाबाद) तक जाती है।
 

कुंभ में डुबकी भी लगाएंगे

मोदी प्रयागराज में कुंभ में डुबकी लगाएंगे। यहां त्रिवेणी पूजन के साथ ही प्रधानमंत्री का अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन करने का भी कार्यक्रम है। पिछले 13 दिनों में मोदी का यह चौथा उत्तरप्रदेश दौरा है। कुंभ शुरू होने से पहले दिसंबर में मोदी प्रयागराज पहुंचे थे। उन्होंने यहां पर गंगा पूजन के साथ ही अक्षयवट के भी दर्शन किए थे। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि कुंभ मेले में प्रधानमंत्री स्वच्छता को लेकर चलाए गए कार्यक्रमों को भी देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *