एक प्राइवेट न्यूज़ चैनल से कहा नितिन गडकरी ने ‘रोड बनाने में होगा कचरे का इस्तेमाल’, ग्रीन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट का बताया फायदा

देश

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एबीपी न्यूज़ के साथ इटंरव्यू में ग्रीन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट, गाजीपुर में कूड़े के पहाड़ समेत कई मुद्दों पर बात की. नितिन गडकरी ने शुक्रवार (15 सितंबर) को बताया कि ग्रीन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट में हम कूड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके लिए अमेरिका की तकनीक पर काम किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि अब तक हमने दिल्ली में सड़क बनाने में गाजीपुर के कूड़े के पहाड़ का कचरा इस्तेमाल किया है. जिससे इस पहाड़ की ऊंचाई सात मीटर तक कम हुई है. इसी तरह हमने अहमदाबाद में सड़क बनाने में 25 से 30 टन कचरे का इस्तेमाल किया. ये कचरा अहमदाबाद की लैंडफिल साइट का ही था. 

“गांधी जयंती के मौके पर लाएंगे पॉलिसी”

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने बताया कि हम 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर एक पॉलिसी लेकर आ रहे हैं. जिसमें हम देशभर के कचरे को सड़क बनाने में इस्तेमाल करने की नीति तैयार करेंगे. इससे हमारे स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम दिल्ली में 65 हजार करोड़ रुपये के काम कर रहे हैं जो दिसंबर तक पूरे हो जाएंगे.

“कूड़े पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए”

उन्होंने कहा कि इस तरह ग्रीन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट में कचरे का इस्तेमाल करने के बाद हमें कूड़े से निजात मिलेगी. आने वाले समय में हम गाजीपुर के कूड़े के पहाड़ का सारा कचरा इस्तेमाल करेंगे. इसमें कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. कचरे को हटाना हमारा कर्तव्य है. 

जी-20 से क्या फायदे मिलेंगे?

जी-20 समिट के सफल आयोजन से आम जनता की जिंदगी पर क्या असर होगा? इसपर केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि हमारा देश बड़े पैमाने पर पेट्रोल, डीजल, गैस दूसरे देशों से लेता है. पेट्रोल-डीजल के इस्तेमाल से प्रदूषण भी हो रहा है. जी-20 समिट के दौरान हमने ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस की घोषणा की है. बायोफ्यूल्स में एथेनॉल भी आता है जो हमारा किसान तैयार करता है. इससे किसानों की आय बढ़ेगी और प्रदूषण पर लगाम लगेगी.

पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर क्या कहा?

पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर पेट्रोल-डीजल वाहनों के मुकाबले बेहद कम जीएसटी है. जब हमारी सरकार आई तब देश में 48 प्रतिशत कारें डीजल की बेची जा रही थी, अब ये आंकड़ा 18 प्रतिशत पर आ गया है. डीजल बेहद खतरनाक है. लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों से ज्यादा फायदा होगा इसलिए वे खुद ही इसकी ओर रुख कर रहे हैं. 

इंडिया गठबंधन पर कसा तंज 

विपक्षी गठबंधन इंडिया को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो लोग साथ में चाय तक नहीं पीते थे वो आज हमारे कारण साथ आ गए हैं. साथ बैठकर हंस रहे हैं. ये हमने ही तो किया है. ये यूपीए ही है. जब कोई दिवालिया हो जाता है तो उसे लोन नहीं मिलता. फिर वो नया नाम लेकर नई कंपनी खोलता है. ये गठबंधन भी ऐसा ही है. हमें 2024 में 2019 से भी ज्यादा सीटें मिलेंगी और नरेंद्र मोदी फिर पीएम बनेंगे.  

राहुल गांधी को दी नसीहत

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के विदेश में दिए गए बयानों पर नितिन गडकरी ने कहा कि देश की बात देश में ही होनी चाहिए, विदेश में नहीं. अटल बिहारी वाजपेयी कहते थे कि हम देश में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन विदेश में हमें एक ही रहना चाहिए. विदेश में कुछ भी देश के बारे में गलत बोलना ठीक नहीं है. नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम मोदी आज विश्व के नेता हैं और हमारा देश विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *