दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग

Uncategorized देश प्रदेश


दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिल रही है। इस चुनावी मुकाबले में सत्ता में काबिज आप बीजेपी और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं। इस चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिल्ली के 1,47,86,382 मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी. चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।
बाबरपुर में चुनाव अधिकारी की मौतउत्तर पूर्वी दिल्ली के बाबरपुर में ड्यूटी के दौरान एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है। ये घटना पोलिंग बूथ के अंदर मौत बाबरपुर प्राइमरी स्कूल में हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गुरु तेग अस्पताल भेज दिया है।
इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन में मौजूद राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में वोट डाला।
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी ने भी निर्माण भवन में वोट डाला। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार के साथ सिविल लाइन्स के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। इस बार भी सीएम केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सब्बरवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

ईवीएम में खराबी की वजह से यमुना विहार के सी-10 बूथ पर अबतक मतदान नहीं शुरू हो सकता है. चुनाव आयोग की टेक्निकल टीम वहां पहुंच गई है. इसके अलावा नई दिल्ली विधानसभआ के सरदार पटेल विद्यालय में भी ईवीएम खराब है। इस दौरान अलका लांबा के साथ-साथ पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने भी मतदान किया


जानकारी के मुताबिक 10 बजे 4.33% मतदान हुआ है. वहीं 9 बजे तक 3.02% मतदान हुआ. 2015 में 9 बजे तक 5.4% वोटिंग हो चुकी थी. मतलब पिछली बार के मुकाबले इस बार 2.4% मतदान कम हुआ है. विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने अपने परिवार के साथ पहुंचकर वोट डाला है. इसके अलावा जस्टिस आर भानुमति, बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने भी मतदान किया है. इस चुनाव के जरिए जहां आम आदमी पार्टी (AAP) को तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रही है तो वहीं बीजेपी (BJP) दिल्ली सरकार के सिंहासन पर काबिज होने की आशा लगाए है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे प्रमुख राज्यों को खो चुकी भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली को हासिल करने के लिए इस बार काफी जोर लगाया है. कांग्रेस (Congress) भी इस बार दिल्ली में सफलता पाने की उम्मीद लगाए है. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में इन तीनों दलों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. दिल्ली में शनिवार को सुबह आठ बजे मतदान शुरू होगा जो कि शाम छह बजे समाप्त होगा. दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. इस चुनाव में 672 उम्मीदवार मैदान में हैं. दिल्ली के करीब 1.47 करोड़ मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली पर किसका राज होगा. चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *