लखनऊ की लगातार दूसरी जीत:आवेश खान ने 4 विकेट लेकर SRH का रनचेज रोका, विलियमसन की टीम दूसरा मैच भी हारी

Uncategorized खेल


मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया IPL का 12वां मैच लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने 12 रन से जीत लिया है। ये टूर्नामेंट में उसकी लगातार दूसरी जीत है। लखनऊ ने पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 170 का टारगेट दिया था। SRH की टीम 157 रन ही बना सकी। लखनऊ की ओर से आवेश खान ने 4 और जेसन होल्डर ने 3 विकेट लिए।

SRH को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे, लेकिन उसके बैटर 3 रन ही बना सके। SRH की ओर से सबसे ज्यादा 44 रन राहुल त्रिपाठी ने बनाए। इसके बाद पूरन (34) का नंबर रहा। हैदराबाद ने अब तक 2 मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। LSG की ओर से कैप्टन केएल राहुल ने 68 और दीपक हुडा ने 51 रन की पारी खेली।

मैच के हाईलाइट्स…

1. होल्डर ने 6 गेंदों में लिए 3 विकेट

SRH को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 16 रन बनाने थे, लेकिन लखनऊ की जर्सी में अपना पहला मैच खेल रहे जेसन होल्डर ने 6 गेंदों में 3 विकेट लेकर LSG की जीत को पक्का कर दिया। जेसन ने वॉशिंगटन सुंदर (18), भुवनेश्वर कुमार (1) और रोमारियो शेफर्ड (1) को आउट किया।

2. आवेश का कहर

आवेश खान ने मैच में कमाल की बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट चटकाए। युवा तेज गेंदबाज ने केन विलियमसन (16), अभिषेक शर्मा (13), निकोलस पूरन (34) और अब्दिल समद (0) को आउट किया। 18वें ओवर में उन्होंने पूरन और समद को लगातार दो गेंदों पर आउट लेकर मैच को बदल दिया।

3. 34 रन बनाकर आउट हुए पूरन

निकोलस पूरन ने कुछ बढ़िया शॉट्स लगाते हुए 24 गेंदों पर 34 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के जड़े। उनका विकेट 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर आवेश ने लिया और ये मैच का टर्निंग पॉइंट भी रहा। आउट होने से पहले उन्होंने पांचवें विकेट के लिए सुंदर के साथ 25 गेंदों पर 45 रन जोड़े।

4. नहीं चला केन का बल्ला

SRH के कप्तान सनराइजर्स हैदराबाद केन विलियमसन 16 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट आवेश खान के खाते में आया। पिछले मैच में भी केन केवल 2 रन ही बना सके थे।

5. राहुल की 50वीं फिफ्टी

LSG के कप्तान केएल राहुल ने मुश्किल हालात में कमाल की पारी खेलते हुए 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। IPL में ये उनका 28वां और इस फॉर्मेट में ओवरऑल 50वां अर्धशतक रहा। वह 50 गेंदों में 68 रन बनाकर नटराजन की गेंद पर LBW आउट हुए। राहुल फटाफट क्रिकेट में 50 अर्धशतक लगाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले विराट कोहली (75), रोहित शर्मा (69), शिखर धवन (63), गौतम गंभीर (53) और सुरेश रैना (51) के नाम आते हैं।

6. हुडा का 5वां अर्धशतक

दीपक हुडा ने बढ़िया पारी खेलते हुए 31 गेंदों पर IPL में अपना पांचवां और इस सीजन दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ये पहला मौका है, जब उन्होंने एक IPL सीजन में दो फिफ्टी+ स्कोर बनाए हों। वह 33 गेंदों पर 51 रन बनाकर शेफर्ड की गेंद पर आउट हुए।

7. राहुल और हुडा की सुपर पार्टनरशिप

लखनऊ ने पहले 3 विकेट केवल 27 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद चौथे विकेट के लिए कप्तान केएल राहुल और दीपक हुडा ने 61 गेंदों पर 87 रन जोड़कर टीम को मुकाबले में वापस ला खड़ा किया। इस जोड़ी को शेफर्ड ने हुडा को आउट कर तोड़ा।

8. उमरान की रफ्तार पर लगे चौके

10वें ओवर में उमरान मलिक ने 20 रन खर्च किए। उन्होंने पहली गेंद 148 kmph की रफ्तार से फेंकी थी, जिस पर हुड्डा ने डीप कवर पर चौका जमाया। इसके बाद ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर केएल राहुल ने दो कमाल के चौके लगाए। तीसरी गेंद 151 की रफ्तार से आई थी और केएल ने लेट कट कर दिया थर्ड मैन पर चौका लगाया। चौथी गेंद की स्पीड 145 थी जिस पर राहुल ने एक्सट्रा कवर पर चौका जमाया।

9. वॉशिंगटन का 100वां टी-20 मैच

वॉशिंगटन सुंदर का ये 100वां टी-20 मैच है और उन्होंने कमाल की बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट चटकाए। अपने स्पेल के पहले ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने क्विंटन डीकॉक (1) को आउट किया। उनका कैच कैच कवर पर केन विलियमसन ने पकड़ा। इसके बाद अगले ही ओवर में सुंदर ने लुईस (1) को LBW आउट किया।

10. शेफर्ड के आगे पांडेय फेल

मनीष पांडेय 10 गेंदों में 11 रन बनाकर रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर आउट हुए। शेफर्ड की गेंद पर मनीष पंच करने गए थे, लेकिन गेंद सीधा मिडऑन पर गई और भुवनेश्वर कुमार ने शानदार कैच लपका। इसके बाद उन्होंने 16वें ओवर में दीपक हुडा का विकेट लिया, जो 50 लगाने के बाद आक्रामक नजर आ रहे थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

SRH: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), एडेन मार्करम, अब्दुल समद, रोमारियो शेफर्ड, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, उमरान मलिक।

LSG: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, एविन लुईस, दीपक हुडा, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, जेसन होल्डर, एंड्रयू टाय, रवि बिश्नोई, अवेश खान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *