पूरे भारतवर्ष में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस

Uncategorized देश

26 जनवरी को पूरे भारतवर्ष में 71 वां गणतंत्र दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया। कई स्कूलों में नौनिहालों ने प्रभात फेरी निकाली। प्रभात फेरियों के माध्यम से बच्चों ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, नगर को स्वच्छ रखे आदि जागरूकता फैलाने वाले संदेष दिए। गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के लगभग सभी हिस्सों में झंडावंदन के भी आयोजन किए गए। आईए आपको बताते है गणतंत्र दिवस के मौके पर हुए झंडावंदन के आयोजनों के बारे में।
बांदा
71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बांदा में आन बान और शान की झलक देखने को मिली। जगह-जगह स्कूली छात्र छात्राओं ने प्रभात फेरी निकाली। इस मौके पर स्कूलों में कार्यक्रम के भी आयोजन हुए। पुलिस लाइन में भी भव्य परेड का आयोजन किया गया। परेड में बतौर मुख्य अतिथि चित्रकूट धाम मंडल के मंडलायुक्त गौरव दयाल मौजूद रहे और इन्होंने ही झंडारोहण किया, उसके बाद परेड की सलामी ली। तमाम तरीके से अलग-अलग अंदाज में परेड निकाली गई, जिसमें महिला और पुरुष सभी पुलिसकर्मियों ने परेड में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
नसरूल्लागंज
नसरूल्लागंज नगर के साथ क्षेत्र के सभी शासकीय अशासकीय स्कूलो में भी गणतंत्र दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वही नगर के गांधी चैक पर इस वर्ष नगर परिषद का कार्यकाल खत्म होने के कारण विभागीय अधिकारी राजस्व के के रावत ने ध्वजारोहण किया। वही ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहनलाल शर्मा द्वारा लाड़कुई के ब्लॉग कांग्रेस कमेटी कार्यालय में झंडा वंदन किया गया। वही क्षेत्र के ग्राम लाडकुई में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा बैंड की धुन पर कदमताल करते हुए प्रभात फेरी निकाली। इस दौरान हाई सेकेंडरी स्कूल लाड़कूई में छात्र-छात्राओं ने आदिवासी लोक नृत्य, गरबा के साथ भाषण, कविता व राष्ट्रगीत की प्रस्तुतियां दी।
खरगोन
वहीं खरगोन सहित जिले भर मे गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। कृषि मंत्री सचिन यादव ने स्थानीय डीआरपी लाईन मैदान पर ध्वजारोहन किया। इसके बाद सचिन यादव ने मुख्यमंत्री के संदेश वाचन कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर आठ प्लाटून द्वारा मार्च पास्ट किया गया और शहर कि विभिन्न शैक्षिणिक संस्थाओं द्वारा शानदार कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। अच्छा प्रदर्षन करने वालों को सम्मानित भी किया गया।
पंधाना
गणतंत्र दिवस के मौके पर पंधाना में नगर के मुख्य मार्गो से स्कूली छात्र-छात्राओं शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रभात फेरी निकाली। इसके बाद सभी गांधी चैक प्रांगण में एकत्र हुए जहां एसडीएम अनुभा जैन द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगीत का गान किया गया। उत्कृष्ट स्कूल प्रांगण में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान पंधाना विधायक राम दांगोरे एवं एसडीएम अनुभा जैन ने मार्च पास्ट की सलामी ली। इसके बाद स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक एवं मनमोहक देश प्रेम से संबंधित गीत, गजल, नाटक एवं अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई जिसे सभी ने सराहा।
कटिहार
कटिहार में भी 71 वां गणतंत्र दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मौके पर मौजूद लोगों ने झंडे को सलामी देकर राष्ट्रगान के साथ भारतीय ध्वज को सलामी दी। वही कटिहार के राजेंद्र स्टेडियम में कटिहार सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी, विधायक तारकेश्वर प्रसाद, कटिहार एसपी विकास कुमार मौजूद थे।
रायसेन
रायसेन में आज 73 वां गणतंत्र दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश साशन में कैबिनेट स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चैधरी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाईया दी और देश मे अमन चैन की बात कही। परेड ग्राउंड पर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए प्रभुराम चैधरी ने झंडावंदन के बाद परेड की सलामी ली, और मुख्यमंत्री का संदेश प्रदेश वासियों के नाम सुनाया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के समापन अवसर पर डॉ चैधरी ने पुरुस्कार वितरित किए। वही रायसेन पुलिस कप्तान एसपी मोनिका शुक्ला की प्रेरणा से रायसेन पुलिस विभाग द्वारा एक झांकी के माध्यम से जागरूकता का संदेश देते हुए ये बताया कि शराब पीकर गाड़ी चलाना और बाइक चलाते वक्त हेलमेट न लगाना कितना खतरनाक हो सकता है।
टीकमगढ
टीकमगढ़ शहर की पुलिस ग्राउंड पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने राष्ट्रीय ध्वजरोहण कर सलामी दी, इसके पश्चात मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री का संदेश वाचन किया। इस दौरान पुलिस परेड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, छोटे-छोटे बच्चों ने देश भक्ति गीतों के साथ रंगारंग प्रस्तुति दी। इसके तत्पश्चात आकर्षक झांकी निकाली गई, कार्यक्रम के दौरान शहर के जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राओं सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
सनावद
सनावद सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया, शहर की निजी सहित शासकीय स्कूलों और कार्यालयों में झंडावंदन हुआ, मुख्य आयोजन एमडी जैन स्कूल में हुआ, जहां विधायक सचिन बिरला ने झंडावंदन किया, साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए, इसके अलावा मोरटक्का चैराहे पर भी विधायक बिरला ने झंडावंदन किया, वही सांसद नंदकुमार सिंह चैहान ने गांव भोगांवा में झंडावंदन किया। ब्यूरो रिपोर्ट न्यूज 29 इंडिया।
बड़वाह

गणतंत्र दिवस के मौके पर बडवाह के कॉलेज ग्राउंड पर राजस्व, पुलिस और पत्रकारों के बीच मैत्री मैच का आयोजन हुआ। इसमें राजस्व टीम की ओर से एसडीएम मिलिंद ढोके, पुलिस टीम की ओर से टीआई राजेन्द्र बर्मन और पत्रकारों की ओर से पिंकी भाटिया ने कप्तानी की। पहला मैच राजस्व ओर पत्रकारों की टीम के बीच हुआ, जिसमें पत्रकारों की टीम ने जीत हासिल की, वही मैच का फाइनल मुकाबला पुलिस और पत्रकारों की टीम के बीच हुआ, जिसमें पत्रकारों की टीम विजयी रही, प्रथम, द्वितीय और तृतीय टीमों को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान नपा सीएमओ हरिराम सिंधिया, अनिल राय, सुधीर सेंगर, नायब तहसीलदार राहुल सोलंकी सहित अन्य मौजूद थे। अयोध्या
गणतंत्र दिवस के मौके पर अयोध्या पहुंचे पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा है कि, अयोध्या में शीघ्र ही भव्य मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अयोध्या में 71 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिस लाइन में भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी शामिल हुए। इस मौके पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया जारी है शीघ्र ही ट्रस्ट का गठन कर लिया जाएगा, जिसके बाद जल्द ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर मोहम्मद शरीफ को सम्मानित किया गया। और साथ ही पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे नीलकंठ तिवारी ने मोहम्मद शरीफ के नए कार्यों की जमकर तारीफ की, उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में ऐसे समाजसेवियों कि समाज को बेहद आवश्यकता है।
भगवानपुरा
भगवानपुरा सहित धुलकोट एवं वन ग्राम सिरवेल में गणतंत्र दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूली बच्चों के द्वारा नगर के प्रमुख मार्गो से देश भक्ति के नारों के जयकारों के साथ विशाल प्रभातफेरी निकाली गई। भगवानपुरा की हायर सेकंडरी स्कूल में ध्वजारोहण क्षेत्रीय विधायक केदार डावर द्वारा किया गया। वन ग्राम सिरवेल में भी शास्कीय प्राथमिक शाला पुलिस चैकी, फोरेस्ट ऑफिस, उर्दू शाला एवं हाईस्कूल में ध्वाजारोहण किया। सिरवेल के हाईस्कूल प्रागण में कार्यक्रम आयोजित किया। यहां छात्र छात्राओं ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी। भगवानपुरा की ब्रिलियंट एकेडमी स्कूल में समाजसेवी गोविंद मालविया, पीएसजीएम एकेडमी स्कूल में रमेश मालविया, जनपद पंचायत परिसर में जनपद अध्यक्ष ध्यान सिंह वास्कले, आदि ने झंडावंदन किया गया। अतिथियों के द्वारा सरस्वती पूजन एवं महात्मा गांधी जी व बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों के द्वारा देश भक्ति से ओतप्रोत एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *