यूसी मास की विश्व प्रतियोगिता में विश्व विजेता बनी इंदौर की अनुश्री

Uncategorized प्रदेश

इंदौर की बेटी ने सात समंदर पार विदेश में भारत और अपने प्रदेश का मान बढ़ाया है। इस नन्ही मैथमेटिशियंस ने बता दिया है कि जो ताकत भारत की छात्राओं में है वो कही के छात्रों में नहीं है। शायद इसिलिए विदेश में भारत का परचम लहराने वाली यह नन्ही छात्रा खुद पर गर्व महसूस कर रही है। हम बात कर रहे है इंदौर की नन्ही मैथमेटिशियंस अनुश्री द्विवेदी की, जो कम्बोडिया में हुई यूसी मास की प्रतियोगिता में विश्व विजेता रही।
कम्बोडिया में हुई यूसी मास की विश्व प्रतियोगिता में इंदौर की अनुश्री द्विवेदी ने अपनी नन्ही उंगलियों से वो कमाल दिखाया कि 80 देशों के प्रतिभागी और विश्व के सभी आगंतुक मेहमान हतप्रभ रह गए। यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रतियोगिता में इन बच्चों की उंगलियां उनके मन मस्तिष्क की तरंगों से भी तेज चल रही थी और हवा से बातें कर रही थी। यह इन छात्रों की एक कला है जिसे देख लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली। मात्र आठ मिनट में फटाफट उंगलियों से 200 प्रश्नों के जवाब देकर अनुश्री पलभर में विश्व विजेता बन गई। यह बताना भी जरूरी है कि इसके पूर्व भी अनुश्री द्विवेदी कोलकाता में हुई यूसी मास की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पा चुकी है। कम्बोडिया में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व विजेता बनी अनुश्री यह खिताब पाकर बेहद खुश है।
कम्बोडिया में हुई 24 वीं यूसी मास अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शहर के नन्हें मैथमेटिशियंस ने अपना हुनर दिखाया। इसमें 80 देशों के करीब तीन हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। मध्यप्रदेश से 26 बच्चे इस प्रतियोगिता में षामिल हुए थें। मध्यप्रदेश के सभी बच्चे प्रतियोगिता में अव्वल रहने के साथ ही अन्य देशों के प्रतिभागियों से कही आगे रहें। इसमें प्रति राउंड एक हजार बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के अगले दिन विजेता छात्रों को अलग-अलग श्रेणियों में पुरूस्कृत किया गया। इंदौर की अनुश्री द्विवेदी, अनय जैन, अभिज्ञान झा विभिन्न कैटेगरी में चैम्पियन बने। वहीं लक्ष्य अग्रवाल फस्र्ट, नित्या जैन सेकंड और प्रिंशा बंसल थर्ड रनर अप रहे। इस दौरान प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को शिल्ड देकर पुरूस्कृत किया गया। भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे सभी बच्चे पुरूस्कार पाकर बेहद ही उत्साहित महसूस कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *