IPL 2022: दिल्ली के धुरंधरों की धमाकेदार जीत, पंजाब को 9 विकेट से हराया

Uncategorized खेल

मुंबई: आईपीएल 2022 के 32वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को नौ विकेट से हरा दिया. पंजाब ने दिल्ली को 116 का टारगेट दिया था, जिसके बाद दिल्ली ने एक विकेट खोकर 10.3 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया.

बता दें कि दिल्ली की ओर से डेविड वॉर्नर ने 30 गेंद पर 60 रन बनाए. पृथ्वी शॉ ने 20 गेंद पर 41 रन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम को आसानी के साथ जीत दिलाने में सफल रहे. दिल्ली का एक मात्र विकेट पृथ्वी के रूप में गिरा. इससे पहले पंजाब के खिलाफ के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले खेलते हुए पंजाब की पूरी पारी 115 रन पर आउट हो गई. पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा रन जितेश शर्मा ने 32 रन बनाए. वहीं, दिल्ली के गेंदबाजों ने कमाल किया. कुलदीप, अक्षर, ललित और खलील ने 2-2 विकेट लेकर पंजाब की पारी को 115 पर रोकने में कामयाबी पाई.

लक्ष्य का पीछा करते हुए डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने दमदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी. लग रहा था कि दोनों जिताकर लौटेंगे, लेकिन वॉर्नर सातवें ओवर में राहुल चाहर का शिकार बन गए. उन्होंने 20 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के के जरिए 41 रन की पारी खेली.

वहीं, वॉर्नर 30 गेंदों में 60 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 10 चौके और एक छक्का ठोका. सरफराज खान ने एक चौके की मदद से 13 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाए. डीसी (6 अंक) टूर्नामेंट में तीसरी जीत के साथ प्वाइंट्स में छठे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि पंजाब (6 अंक) लेकर आठवें नंबर पर खिसक गई.

ऐसा रहा पंजाब की पारी का हाल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब टीम ने सधी हुई शुरुआत की. शिखर धवन और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े, धवन 10 गेंदों में एक चौके के जरिए नौ रन जुटाकर विकेट विकेट गंवा बैठे. उन्हें ललित यादव ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया. इसके बाद मयंक पांचवें ओवर की तीसरी गेंद मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने. उन्होंने हल्के हाथों से खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में घुस गई.

मयंक ने 15 गेंदों में 14 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान चार चौके मारे. मयंक का विकेट 35 के कुल स्कोर पर गिरा. वहीं, पंजाब को लियाम लिविंगस्टोन से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उनका बल्ला नहीं चला. वह 3 गेंदों मे 2 रन ही बना सके. उन्हें अक्षर पटेल ने छठे ओवर की तीसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया. बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए मशहूर लिविंगस्टोन गुड लेंथ गेंद को आगे निकलकर खेलने के चक्कर में थे लेकिन पंत ने फूर्ती दिखाते हुए स्टंप कर दिया.

पंजाब को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा. धवन के आउट होने पर बल्लेबाजी के लिए उतरे बेयरस्टो ने सस्ते में विकेट खो दिया. उन्हें सातवें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद ने पवेलियन की राह दिखाई. वह बैक ऑफ लेंथ गेंद पर पुल करना चाहते थे मगर सही से कनेक्ट नहीं कर पाए और डीप फाइन लेग पर मुस्तफिजुर को कैच थमा दिया. बेयरस्टो ने 8 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाए. उनका विकेट 54 के कुल स्कोर पर गिरा.

पंजाब ने अंतिम पांच विकेट महज 30 रन जोड़कर खो दिए. कुलदीप याजव ने कगिसो रबाडा (6 गेंदों 2) और नाथन एलिस (0) को 14वें ओवर में बोल्ड किया. खलीलद अहमद ने शाहरुख खान (20 गेंदों में 12) को 15वें ओवर में विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया. राहुल चाहर (12) ने एक छक्का और एक चौका ठोककर अपने हाथ खोले पर वह 18वें ओवर में ललित यादव का शिकार बन गए. वहीं, पंजाब की तरफ से आउट होने वाले आखिर खिलाड़ी अर्शदीप सिंह रहे, जिन्होंने 2 चौकों के जरिए 9 रन बनाए. वह 20वें ओवर की छठी गेंद पर रन आउट हुए. डीसी के लिए खलील, अक्षर, कुलदीप और ललित ने दो-दो विकेट चटकाए और मुस्तफिजुर को एक विकेट मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *