15 मार्च तक 2 चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति की संभावना; प्रमुख बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

देश

चुनाव आयुक्त (ईसी) के पद से अरुण गोयल के आश्चर्यजनक इस्तीफे के बाद, सूत्रों के हवाले से पता चला है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 15 मार्च को दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति होने की संभावना है। यह अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और गोयल के इस्तीफे से बनी रिक्तियों को भरने के एक कदम के रूप में आया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक चयन समिति की बैठक भी आयोजित की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी करेंगे, जो चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्ति के लिए दो व्यक्तियों का नाम तय करेंगे। इसके बाद आधिकारिक नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाएगी.

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के लिए चुनाव आयोग की घोषणा से ठीक पहले गोयल ने शुक्रवार सुबह इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और कानून मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर इसकी घोषणा की.

इससे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार चुनाव प्राधिकरण के एकमात्र सदस्य रह गये हैं। पांडे ने 14 फरवरी को 65 वर्ष की आयु पूरी करने पर पद छोड़ दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *