Google का GPay इस देश में होने जा रहा बंद! कंपनी ने बताई ये वजह

व्यापार

 ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली ऐप गूगल पे आज के समय में लोगों की पहली पसंद है. भारत, सिंगापुर और अमेरिका वगैरह में इसका काफी इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन अब इस ऐप को लेकर कंपनी ने बड़ा फैसला किया है. गूगल अब पुरानी गूगल ऐप को बंद करने जा रहा है. एंड्रॉयड होमस्क्रीन पर नजर आने वाली ‘GPay’ ऐप पुराना वर्जन है जो पेमेंट और फाइनेंस के लिए यूज की जाती है. हालांकि भारत के लोगों को इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कंपनी ने ये फैसला अमेरिका के लिए लिया है.

Google Pay पेमेंट ऐप 4 जून 2024 से अमेरिका में बंद हो जाएगी. गूगल ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है. कंपनी का कहना है कि वह अपनी पेमेंट सर्विसेज को और ज्यादा आसान बनाने जा रही है. एक ही जगह पर ये पेमेंट सर्विसेज उपलब्ध होंगी जिसमें Google Wallet का इस्तेमाल होगा. गूगल पे की तुलना में गूगल वॉलेट यूजर्स के बीच ज्यादा तेजी से पॉपुलर हो रहा है और इसका यूजर बेस 180 देशों के अंदर गूगल पे की तुलना में पांच गुना ज्यादा है.

गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने की सलाह

गूगल ने अमेरिका के गूगल पे यूजर्स को 4 जून से पहले गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने की सलाह दी है. गूगल वॉलेट वर्चुअल डेबिट/क्रेडिट कार्ड, टिकट, पास और टैप-टू-पे जैसी सुविधाएं प्रदान करता है. गूगल का कहना है कि वो यहां के यूजर्स को समय-समय पर अपडेट भी देता रहेगा.

भारत और सिंगापुर में नहीं बंद होगा Google Pay

गूगल ने स्‍पष्‍ट कहा है कि Google Pay ऐप को केवल अमेरिका में बंद कर किया जा रहा है. भारत और सिंगापुर में कंपनी के इस कदम का कोई असर नहीं होगा. Google ने ब्लॉग में कहा, “भारत और सिंगापुर में Google Pay ऐप का उपयोग करने वाले लाखों लोगों के लिए, कुछ भी नहीं बदलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *