सपा-कांग्रेस गठबंधन: राहुल की यात्रा यूपी पहुंचने से पहले घोषित होंगी सीटें, 20 की मांग पर तय हो चुके 14 नाम

देश राजनीति

सपा और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के सीधे दखल के बाद बातचीत का सिलसिला तेज हो गया है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के यूपी में प्रवेश से पहले दोनों दलों की ओर से आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपनी ओर से 11 सीटें कांग्रेस को दिए जाने की घोषणा कर चुके हैं। हालांकि, इस मामले में कांग्रेस नेतृत्व की ओर से चुप्पी साध ली गई। इतना ही कहा गया कि बातचीत का सिलसिला जारी है और यह काफी सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है। रालोद के साथ छोड़ने के बाद जनता में गठबंधन को लेकर किसी भी तरह के नकारात्मक संदेश को रोकने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी सक्रिय हुए। सूत्र बताते हैं कि राहुल ने सीटों के बंटवारे के लिए बात कर रहे कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को बातचीत जल्द फाइनल करने के लिए कहा।

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस यूपी में 20 लोकसभा सीटों पर लड़ना चाहती है। इनमें से अमेठी, रायबरेली, फतेहपुर सीकरी, जालौन, कानपुर और झांसी आदि 14 सीटों पर दोनों दलों में सहमति बन चुकी है। शेष पर वार्ता जारी है। इसी सप्ताह इस बातचीत का अंतिम नतीजा आने की पूरी उम्मीद है। ताकि, सपा के लोग भी सभी जिलों में न्याय यात्रा में शामिल हो सकें। अभी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रायबरेली में ही इस यात्रा में शामिल होने का निर्णय लिया है।

शीघ्र हो जाएगा सीटों का बंटवारा -अजय राय
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि सपा और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा शीघ्र पूरा हो जाएगा। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने भी कहा कि 11 सीटें दे चुके हैं। कांग्रेस ने जो अन्य सीटें देने को कहा है, उन पर भी गंभीरता से मंथन चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *