हनुमंतिया सहित ओंकारेश्वर में नए साल का जश्न बनाने उमड़ेंगे लाखों सैलानी, प्रशासन ने की तैयारी

खंडवा

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में स्थित मिनी गोवा कहे जाने वाले हनुमंतिया टापू पर नए साल के जश्न की जोरदार तैयारी है। वहीं ओंकारेश्वर में भी लाखों भक्तों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने पुख्ता तैयारी की है। 

प्रदेश ही नहीं देश और दुनिया में रविवार देर रात नए साल की आमद का जश्न मनाया जाएगा। इसको लेकर हर कोई अभी से तैयारियों में लगा हुआ है। तो वहीं ऐसे समय में कुछ शरारती तत्व भी होते हैं जो अपनी शरारत से ऐसे जश्न के माहौल को खराब करने की कोशिश भी करते दिखते हैं। मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में ऐसे ही शरारती तत्वों के लिए पुलिस और प्रशासनिक व्यवस्था भी चाक चौबंद है । इसके साथ ही नए साल का जश्न मनाने जिले के मिनी गोवा कहे जाने वाले हनुमंतिया टापू पर भी सैलानियों का भारी मात्रा में जमावड़ा रहता है, तो वही यहां मौजूद टेंट सिटी में रहकर सैलानी नए साल के पहले दिन के उगते हुए सूरज को देखने का आनंद लेने के लिए भी उमड़ते हैं, इसको लेकर भी यहां प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गई हैं। तो वहीं नए साल की शुरुआत में भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लेने ओंकारेश्वर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं।

New Year: Lakhs of tourists will gather in Omkareshwar including Hanumantiya to celebrate New Year
हनुमंतिया का शानदार नजारा

खंडवा जिले में नए साल का जश्न मनाने के लिए हर कोई तैयार है तो वहीं इस जश्न के दौरान चौक चौराहों पर शराब पीकर हुड़दंग करने वालों के लिए पुलिस की व्यवस्था भी तैयार है। जिला प्रशासन ने ऐसे में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के लिए ब्रीथ एनालाइजर से वाहन चेकिंग की व्यवस्था की है, तो वहीं ओवर स्पीड से गाड़ियां चलाने वालों के लिए कई सारे वाहन चेकिंग पॉइंट्स बनाकर ऐसे लोगों का चालान काटने की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही नए साल के पहले उगने वाले सूरज को देखने के लिए हनुमंतिया में चल रहे जल महोत्सव में पहुंचे सैलानियों के लिए भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाएं की गई हैं। वहीं ओंकारेश्वर में भगवान ओमकार का आशीर्वाद लेकर अपने नए साल की शुरुआत करने के लिए उमड़ने वाली भारी भीड़ के लिए भी जिला प्रशासन ने वाहन पार्किंग से लेकर क्राउड कंट्रोल और मंदिर परिसर में सुचारू दर्शन व्यवस्था के लिए भी बेहतर एक्शन प्लान बनाकर श्रद्धालुओं को बेहतर व्यवस्था देने की कोशिश की है।

हनुमंतिया में रहेगी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
नए साल का जश्न मनाने भारी मात्रा में पर्यटन स्थल हनुमंतिया में उमड़ने वाली भीड़ के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को लेकर बात करते हुए खंडवा के एडिशनल एसपी महेंद्र तारणेकर ने बताया कि हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था लगाई जा रही है। यहां टेंट सिटी है, जिसके लिए अलग से सुरक्षा व्यवस्था के डिमांड की गई थी । वहां भी हमने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था लगाई है । लगभग 100 टेंट है, तो वहां पर भी व्यवस्था लगाना सुनिश्चित किया है। 

New Year: Lakhs of tourists will gather in Omkareshwar including Hanumantiya to celebrate New Year

हनुमंतिया में एडवेंचर एक्टिविटि भी ध्यान खींचती है

ब्रीथ एनालाइजर से करेंगे हुड़दंगियों को चेक
तारणेकर ने बताया कि न्यू ईयर के जश्न में कुछ लोग शराब पीकर हुड़दंग भी करते हैं। तो उनके लिए हमने जगह-जगह चेक पोस्ट भी लगाए हैं और हमारी लगातार चेकिंग भी चलेगी और वाहन चेकिंग भी चलेगी। इसके अलावा ब्रीथ एनालाइजर से भी हम चेक करेंगे, और स्पीड कंट्रोल भी हम लोग करेंगे।

New Year: Lakhs of tourists will gather in Omkareshwar including Hanumantiya to celebrate New Year

नर्मदा किनारे स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग पर लाखों भक्त पहुंचते हैं

ओंकारेश्वर मंदिर में इस तरह रहेगी व्यवस्थाएं
वहीं नए साल में ओंकारेश्वर मंदिर में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को संभालने के लिए की जा रहीं प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर बताते हुए खंडवा एडिशनल एसपी महेंद्र तारणेकर ने बताया कि ओंकारेश्वर में नए साल के लिए हमने काफी बल्क में व्यवस्थाएं की हैं, क्योंकि उस दिन मंदिर में करीब एक से सवा लाख लोगों का हब रहता है। उसमें भी ट्रैफिक व्यवस्था में प्रायः पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमने ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, कहां से कहां वाहन रोकना है, कहां पार्क करना है, और मंदिर में हमारी किस प्रकार की व्यवस्था रहेगी, और उसमें कौन-कौन से पॉइंट रहेंगे और हमारा बल किस प्रकार काम करेगा। उनका बंदोबस्त करने के लिए हमने सुचारू रूप से व्यवस्था सुनिश्चित की है। लगभग हमारे द्वारा ओंकारेश्वर में 500 से अधिक का बल लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *