खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की वायु, NCR में ग्रेटर नोएडा का AQI रहा सबसे अधिक

Uncategorized देश

राजधानी में हवा की गति तेज होने से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। इसके बाद भी दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 263 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी में रहा। वहीं, रविवार के मुकाबले 50 सूचकांक में कमी आई है। तीन इलाके में हवा बेहद खराब और 27 में खराब श्रेणी में रही। साथ ही, एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सर्वाधिक रहा, जबकि गुरुग्राम का सबसे कम दर्ज किया गया।

दिल्ली की हवा समग्र रूप से हवा बेहद खराब दर्ज की गई। सुबह के समय स्मॉग रहा, जोकि धूप निकलने के बाद कम हो गया। कमोबेश यही स्थिति पूरे सप्ताह बने रहने का अनुमान है। विशेषज्ञों के अनुसार हवा की दिशा व गति बदलने से स्मॉग छा रहा है। वहीं, पराली का धुआं अब और परेशान करेगा। बता दें दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का दूसरा चरण लागू है।

मंगलवार से हवा फिर बेहद खराब श्रेणी में रहने के आसार
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक सोमवार को हवा उत्तर-पूर्वी व उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति 4 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। मंगलवार को हवा उत्तर-पूर्वी दिशाओं से चलने का अनुमान है। हवा की गति 4 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलेगी। वहीं, सुबह के समय धुंध छाए रहने का भी अनुमान है। इस दौरान हवा बेहद खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है। साथ ही बुधवार को भी हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। हवा की चाल 8 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 124 दर्ज की गई, जोकि खराब श्रेणी में है। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 215 दर्ज की गई।

नेहरु नगर में सबसे अधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली के तीन इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसमें शादीपुर का एक्यूआई 352 रहा, जोकि सर्वाधिक है। वहीं, नेहरु नगर में 305 व आरके पुरम में 303 एक्यूआई दर्ज किया। इसके साथ ही 27 इलाकों में बेहद खराब में हवा दर्ज की गई। इनमें वजीरपुर में 296, पटपड़गंज में 291, बवाना में 290, मुंडका में 284, ओखला फेज-दो में 288, बुराड़ी क्रॉसिंग में 274, जहांगीरपुरी में 294, पंजाबी बाग में 280, आईटीओ में 269, द्वारका सेक्टर आठ में 287 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, डीटीयू में 193, मथुरा रोड 164 एक्यूआई दर्ज किया गया जोकि मध्यम श्रेणी में है।

ग्रेटर नोएडा में सबसे प्रदूषित रही हवा
सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 299 रहा, जोकि खराब श्रेणी है। वहीं, फरीदाबाद में 256, दिल्ली में 263, नोएडा में 229, गाजियाबाद में 220 व गुरुग्राम में 182 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *