छत्तीसगढ़ में कांकेर में प्रियंका गांधी ने फूंका चुनावी बिगुल, किए दो बड़े एलान

Uncategorized राजनीति

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार को अपने एक दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ के कांकेर जिला पहुंची, यहां उन्होंने पंचायती राज महासम्मेलन को संबोधित करते हुए दो बड़ी घोषणाएं की है. प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनती है तो यहां के 10 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान दिए जाएंगे, साथ ही बिहार राज्य की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी जातिगत जनगणना होगी, जिससे कि एसटी, एसटी ओबीसी वर्ग के लोगो को जनगणना के आधार पर लाभ मिल सकेगा. 

प्रियंका गांधी ने कहा कि वर्तमान में कांग्रेस सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है और अपने विभिन्न योजनाओं से लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रही है. खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आत्मनिर्भर हुई है. यही नहीं किसान और गरीब वर्ग के लोगों का आर्थिक विकास  कांग्रेस सरकार ने किया है. प्रियंका गांधी ने कहा कि आने वाले चुनाव में भी दोबारा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है और सरकार बनते ही दोनों घोषणाओं को पूरा किया जाएगा. इसके अलावा प्रियंका गांधी ने हाल ही में जगदलपुर प्रवास पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लालबाग से दिए गए  भाषण को लेकर भी तंज कसते हुए कहा कि  नरेंद्र मोदी बस्तर वासियों से लोक लुभावने वादे करके और खोखले गारंटी देकर चले गए.

866 करोड़ के 518 विकास कार्यों का किया भूमिपूजन 

कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी कांकेर जिला पहुंच शहर के गोविंदपुर मैदान में सरकार के विभिन्न योजनाओं के तहत लगाए गए अलग अलग स्टालों का अवलोकन किया और यहां की ग्रामीण महिलाओं से भी मुलाकात की. साथ ही ग्रामीण महिलाओं के द्वारा वनोंपज से बनाए जा रहे प्रोडक्ट की भी जमकर तारीफ की. उसके बाद पंचायती राज महासम्मेलन मंच से 866 करोड़ रुपए की लागत से 518 विकास कार्यों का भूमि पूजन और शिलान्यास किया. इसके बाद विशाल आम सभा को संबोधित किया. प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में बस्तर में हिंसा का राज था. निर्दोष आदिवासियों को नक्सली बताकर जेल में ठूंसा जाता था.

यहां के लोग नक्सली हिंसा से त्रस्त थे और डरे सहमे रहते थे, लेकिन बीते 5 सालों में बस्तर की तस्वीर बदली है, और निर्दोष ग्रामीणों को छत्तीसगढ़ सरकार ने जेल से रिहा करवाया है. साथ ही गांव-गांव तक विकास कार्य पहुंच रहे हैं और छत्तीसगढ़ पुलिस बेहतर पुलिसिंग का कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा अमीरों की सरकार है और कांग्रेस गरीब जनता की सरकार है.  छत्तीसगढ़ में पिछले 5 साल में ग्रामीणों का आर्थिक विकास हुआ है, उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा जानबूझकर जाति जनगणना नहीं कर रही है, और आखिर क्यों जाति जनगणना करना नहीं चाहती है इसकी वजह भी नहीं बता रही है, लेकिन कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ में रहने वाले अलग-अलग वर्गों के लोगों के विकास के लिए जातिगत जनगणना चाहती है. इसलिए अगर दोबारा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती है तो बिहार राज्य की तरह छत्तीसगढ़ में भी जाति जनगणना होने की घोषणा प्रियंका गांधी ने की है.

10 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा पक्के मकान का लाभ

इसके अलावा प्रियंका गांधी ने दूसरी बड़ी चुनावी घोषणा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में 10 लाख गरीब परिवारों को आवास दिए जाएंगे. कांग्रेस सरकार ग्रामीण व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है और इसी के तहत 10 लाख ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को और महिलाओं को सरकार के द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया गया है. ऐसे में छत्तीसगढ़ के वासियों को पलायन की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि यहां पलायन होगा दूसरे राज्यों से भी रोजगार पाने के लिए यहां लोग आएंगे. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कांग्रेस सरकार ने बेहतर काम किया है. इसलिए इस मंच से मैं अपील करती हूं कि आने वाले चुनाव को देखते हुए कांग्रेस सरकार को 5 साल और मौका मिलना चाहिए ताकि छत्तीसगढ़ विकास का मॉडल बन सके. वर्तमान में पूरे देश में छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी अलग-अलग तरह की योजनाओं से मिसाल पेश किया है. वहीं दोबारा सरकार बनती है तो छत्तीसगढ़ पूरे देश के राज्यों में एक रोल मॉडल बनेगा और आर्थिक विकास में भी सबसे ऊपर होगा.

प्रियंका गांधी ने पीएम के बयान पर किया पलटवार

इसके अलावा प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जगदलपुर प्रवास के दौरान धान खरीदी को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा धान का समर्थन मूल्य दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार के काम का श्रय लेना चाहते हैं, और कहते हैं कि उनकी बदौलत इतने रुपए में धान का समर्थन मूल्य मिल रहा है. यह सबसे बड़ा झूठ है. प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से पूछता हूं कि बनारस में धान खरीदी का क्या दाम है. क्या वे वहां उतना रुपए में धान खरीदते हैं जितना कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा खरीदा जा रहा है. बीजेपी की सरकार होने के बावजूद भी वहां धान के समर्थन मूल्य काफी कम है. लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है, प्रधानमंत्री यहां खोखली गारंटी देकर चले गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *