हिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल, पहली बार एयर शो में अपाचे और चिनूक हेलिकॉप्टर ने ताकत दिखाई

Uncategorized देश

नई दिल्ली.भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को 87वां स्थापना दिवस मनाएगी। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मंगलवार को एयरफोर्स डे समारोह होगा। इससे पहले रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। इस दौरान हाल ही में जंगी बेड़े में शामिल अपाचे कॉम्बैट हेलिकॉप्टर ने सबका ध्यान खींचा। चिनूक हेलिकॉप्टर भी पहली बार एयरफोर्स डे में शामिल हुआ है।

एयर शो में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, मिराज 2000, सुखोई-30 एमकेआई, मिग-21 समेत तमाम विमानों ने परेड में अपनी ताकत दिखाई। इसी के साथ परेड में वायु सैनिकों का अनुशासन और जवानों के हैरतंगेज करतब देखकर हर कोई दंग रह गया। परेड की शुरुआत आकाशगंगा के जांबाजों के करतब के साथ हुई। स्काई डाइवर्स ने रंग-बिरंगे पैराशूट के साथ एएन-32 विमान से छलांग लगाई।

1 अक्टूबर से शुरू हुई थी रिहर्सल

वायुसेना ने अपने बेड़े में शामिल विंटेज से लेकर मॉडर्न एयरफ्राफ्ट को प्रदर्शित किया है। एयरफोर्स डे के लिए रिहर्सल 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी। करगिल विजय के 20 साल पूरे होने पर वायुसेना ने जंग इस उपलब्धि को समारोह में शामिल किया है। करगिल में वायुसेना ने ऑपरेशन सफेद सागर चलाकर अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। तब से वायुसेना ने कई संवेदनशील मिशनों को अंजाम देकर कीर्तिमान स्थापित किए।

  • वायुसेना 8 अक्टूबर को गाजियाबाद स्थित एयरबेस पर 87वां स्थापना दिवस मनाएगी
  • समारोह की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के स्काई डाइवर्स छलांग लगाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *