“ग्राहक जनसम्पर्क कार्यक्रम“ आयोजित

Uncategorized प्रदेश

विभिन्न बैंकों द्वारा 2 हजार 600 हितग्राहियों को हाथों-हाथ ऋण स्वीकृत
एक छत के नीचे हितग्राहियों मिली ऋण स्वीकृति की खुशी
श्रीमती मीना ने वितरित किये ऋण स्वीकृत पत्र

इंदौर 4 अक्टूबर,2019
ग्रामीण हाट परिसर में आज लीड बैंक प्रबंधक द्वारा “ग्राहक जनसम्पर्क कार्यक्रम“ आयोजित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों द्वारा लगभग 2 हजार 600 हितग्राहियों को हाथों-हाथ ऋण स्वीकृत किये गये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर (विकास) श्रीमती नेहा मीना ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार आज और कल ग्राहक जनसम्पर्क कार्यक्रम आयोजित किया गया है । इस कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों को स्वरोजगार ऋण, वाहन ऋण, व्यवसाय ऋण, शिक्षा ऋण आज ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर ऑनलाइन स्वीकृति दी गई। एक ही छत के नीचे विभिन्न बैंकों द्वारा विभिन्न हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। आयोजन का उद्देश्य बेराजगारी मिटाना है और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। श्रीमती मीना द्वारा हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र दिये गये।
उन्होंने कहा कि अक्टूबर का महीना त्यौहार का महीना है। इस माह में मांग और पूर्ति दोनों बढ़ जाती है। आज इस कार्यक्रम में इलाहबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ोदा, कर्पोरेशन बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत किये गये। आजीविका परियोजना के 25 स्व सहायता समूहों की 25 लाख रूपये कैश क्रेडिट लिमिट तय की गई। गोविंदा डेरी प्रोडेक्ट और अल्पाइन फूड इंडस्ट्री को भी ऋण स्वीकृत किये गये। 5 अक्टूबर को भी इसी परिसर में लीड बैंक के तत्वावधान में ग्राहक जनसम्पर्क अभियान आयोजित किया जायेगा और शासन के निर्देशानुसार हाथों-हाथ ऋण स्वीकृत किये जायेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक श्री सुनील रेलन ने किया।
इस अवसर पर लीड बैंक प्रबंधक श्री जैन ने कहा की शासन के निर्देशानुसार यह ग्राहक जनसम्पर्क कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उ्ददेश्य अधिकाधिक ग्राहकों को बैंकों जोड़ना है। सभी ग्राहकों के आधार बैंक खाते से जोड़ना है। भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के माध्यम से उनके अनुभव को साझा करना है। इस प्रकार की पहल से न केवल बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक सुधार आयेगा अपितु विभिन्न आवश्यक क्षेत्रों को संस्थागत वित्त प्रदान करने के समावेश करने के समावेशी ढाचे को तैयार करने में भी मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त त्यौहार के इस मौसम में ग्राहकों को भी सहयोग मिलेगा।
उन्होंने बताया कि इस ऋण मेले में कार, सीएनजी ऑटो रिक्शा, ट्रैक्टर, शिक्षा ऋण, आवास ऋण, सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्योग ऋण, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण स्वीकृत किये गये इस कार्यक्रम में सरकारी और प्रायवेट बैंको ने भाग लिया तथा उनके द्वारा स्टॉल लगाये गये। इस अवसर पर बड़ी संख्या में हितग्राही मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *