कलेक्टर श्री जाटव ने शुरू किया स्वच्छता ही सेवा अभियान

Uncategorized प्रदेश

इंदौर जिला होगा सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त
पहले चरण में सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त होंगी सौ ग्राम पंचायतें
जिले की सिंदोड़ा ग्राम पंचायत को 31 मार्च तक सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करने रखा गया लक्ष्य
कलेक्टर श्री जाटव ने शुरू किया स्वच्छता ही सेवा अभियान

इंदौर 02 अक्टूबर 2019
इंदौर जिला देश का ऐसा दूसरा जिला है जो खुले में शौच से मुक्त हुआ है। इस गौरवशाली उपलब्धि के बाद इंदौर जिले को सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करने का अभियान शुरू किया गया है। कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर इसके लिये स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की। ग्राम सिंदोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मीना भी विशेष रूप से मौजूद थी। इस अवसर पर इस पंचायत के जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणजनों ने एक स्वर से इस ग्राम पंचायत को आगामी 31 मार्च तक सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने प्लास्टिक से होने वाली हानियों के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से सउदाहरण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक प्रकृति के साथ मानव और पशु जीवन के लिये भी अत्यन्त ही घातक है। इससे अनेक असाध्य बीमारियां होती हैं। प्लास्टिक की आयु भी एक हजार वर्ष तक की होती है। इससे कचरे का ढेर बढ़ते ही चला जाता है। पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। उन्होंने बताया कि इंदौर जिले को सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करने का अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत गांव-गांव जनजागृति के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। पंचायत जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। गांवों में वर्कशाप भी आयोजित की जायेगी।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मीना ने अभियान के संबंध में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खुले से शौच मुक्त होने का गौरव इंदौर को मिला है। अब हम इंदौर जिले को सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के उपयोग से मुक्त करेंगे। इसमें सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की सक्रिय सहभागिता भी स्वच्छता अभियान की तरह सुनिश्चित की जायेगी। जनजागृति के कार्यक्रम व्यापक स्तर पर होंगे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में ग्रामीणों तथा स्कूली बच्चों ने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक से होने वाली हानियों के संबंध में जनजागृति लाने के लिये गांव में रैली निकाली। जन-जन तक स्वच्छता का संदेश दिया। कलेक्टर श्री जाटव ने इस गांव के शासकीय स्कूल का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने वाटर रिचार्जिंग के कार्य को देखा। उन्होंने आँगनवाड़ी का निरीक्षण भी किया। जिले में आज स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज लगभग 75 अधिकारियों को गांव-गांव भेजा गया। इनके द्वारा गांवों में व्यापक श्रमदान किया गया। गांव की सम्पूर्ण स्वच्छता, प्लास्टिक से होने वाली हानियों के बारे में जनजागृति लायी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *