बड़वानी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है नर्मदा, आज इन जिलों में हो सकती है तेज बरसात

बड़वानी

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश की वजह से बड़वानी में नर्मदा नदी के निशान से चार मीटर ऊपर बह रही है, जबकि सागर में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं .मौसम विभाग ने रविवार को भी मध्य प्रदेश के 31 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश में अगले तीन-चार दिन भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के 31 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है, इन जिलों में रायसेन, विदिशा, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी और सिवनी जिले में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का भी अनुमान है. वहीं उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, शहडोल संभाग के कुछ जिलों में भी तेज बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

मध्य प्रदेश में 3 सिस्टम एक्टिव 
मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में इस समय एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव हो गए हैं. ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने की वजह से अगले 3-4 दिन में मध्य प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी और सिवनी में जिले में 24 घंटे के दौरान चार इंच तक बारिश हो सकती है. 

नर्मदा खतरे के निशान से ऊपर
इधर भारी बारिश की वजह से नर्मदा नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बड़वानी के राजघाट में नर्मदा नदी का जलस्तर लगाताहर बढ़ रहा है. नर्मदा नदी का जलस्तर 125 मीटर तक पहुंच गया है, यह खतरे के निशान से डेढ़ फीट ऊपर बह रही है. जबकि सागर जिले में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए हैं. सागर में बीते 24 घंटे में 6 इंच बारिश रिकार्ड की गई है. सागर में कई गांवों में भारी बारिश की वजह से घरों में पानी भर गया, जबकि कई कच्चे मकान क्षतिग्रस्त भी हो गए हैं. भारी बारिश की वजह से कई गांवों के ग्रामीणों का आवागमन ही बंद सा हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल राहत मिलने का अनुमान नहीं है.मध्य प्रदेश में 3 सिस्टम एक्टिव होने की वजह से आगामी 3 से 4 दिन तक लगातार बारिश होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *