गिरती जन्मदर: चीन में रोमांस के लिए कॉलेजों में छुट्टियां, नवविवाहितों को एक माह अवकाश के साथ मिलेगा वेतन

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

चीन ने गिरती जन्मदर को रोकने के लिए अब एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत बीजिंग में  कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को रोमांस के लिए स्प्रिंग ब्रेक दिया जाएगा। जिसमें वह अपने प्यार की तलाश पूरी कर सकेंगे और उसके साथ कुछ वक्त बिता सकेंगे। कई कॉलेजों ने छात्रों को अप्रैल के पहले सप्ताह में छुट्टी का एलान भी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फैन मेई एजुकेशन ग्रुप की ओर से चलाए जा रहे नौ कॉलेजों में से एक मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज ने पहली बार 21 मार्च को एक सप्ताह की छुट्टी की घोषणा की गई है।

इसमें प्यार ढूंढने पर विशेष ध्यान दिया गया है। इससे पहले चीन ने नव विवाहितों के लिए भी एक महीने तक वेतन सहित अवकाश की योजना का एलान किया था। इसी तरह अन्य कॉलेजों ने भी एक से 7 अप्रैल के बीच छुट्टी का एलान किया है। लियांग गुओहुई मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन ने एक बयान में कहा, मुझे उम्मीद है कि छात्र हरियाली और पहाड़ों को देखने जा सकते हैं और वसंत को महसूस कर सकते हैं। यह न केवल छात्रों की भावनाओं को विकसित करेगा, बल्कि उनके अंदर प्रकृति के प्रति प्रेम को भी विकसित करेगा। इसके साथ ही कक्षा में वापस लौटने पर उनकी शैक्षिक क्षमता को और समृद्ध और गहरा करेगा। 

डायरी में लिखना होगा अनुभव, जरूरी कार्य
कॉलेजों ने इन छुट्टियों के दौरान छात्रों को पूरा ब्योरा देना होगा। सभी छात्रों को निर्देश दिए गए हैं कि छुट्टियों के दौरान उन्हें डायरी में अपने अनुभव और कार्य को जरूर लिखना है। इसके साथ ही व्यक्तिगत विकास पर नजर रखना और अपनी यात्रा पर वीडियो भी बनाना शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के निर्देश पर कॉलेज प्रशासन के ये प्रयास जन्म दर को बढ़ावा देने के तरीके खोजने से प्रेरित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *