हनुमान जयंती कब है? जानिए सही तारीख, पूजा मुहूर्त और महत्व

धर्म-कर्म-आस्था

उत्तर भारत में चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान हनुमान रुद्रावतार हैं. उनका जन्म मंगलवार को चैत्र पूर्णिमा के दिन हुआ था.

उनके पिता का नाम वानरराज केसरी और माता का नाम अंजना था. भगवान हनुमान का जन्म भगवान राम की सेवा करने और सीता माता को खोजने में मदद करने के लिए हुआ था, जिसे रावण ने अपहरण कर लिया था.

हनुमान जयंती तिथि 2023 तारीख 
हिन्दू पंचांग के अनुसार इस वर्ष चैत्र पूर्णिमा तिथि 05 अप्रैल बुधवार को प्रातः 09:19 बजे से प्रारंभ होकर 06 अप्रैल गुरुवार को प्रातः 10:04 बजे समाप्त होगी. इसलिए हनुमान जयंती 06 अप्रैल गुरुवार को उदयतिथि के आधार पर मनाई जाएगी. इस दिन व्रत रखा जाएगा और वीर बजरंगबली की पूजा की जाएगी.

हनुमान जयंती 2023 पूजा मुहूर्त 
आप 6 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन सुबह 06:06 से 07:40 के बीच में पूजा कर सकते हैं. उसके बाद आप दोपहर 12:24 से 01:58 के बीच भी पूजा कर सकते हैं. जो लोग शाम को पूजा करना चाहते हैं वे शाम को 05.07 से 08.07 के बीच कर सकते हैं. हनुमान जयंती के दिन अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक है.

हनुमान जयंती पूजा विधि
हनुमान जी की पूजा करने के लिए लाल फूल, सिंदूर, अक्षत, पान, मोतीचूर के लड्डू, लाल लंगोट आदि अर्पित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान मंत्र का जाप करें और भगवान हनुमान की आरती करें. बजरंगबली की कृपा से आपके पूरे परिवार की उन्नति होगी और आपके संकट दूर होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *