दुनिया के सामने पहली बार मिसाइल लॉन्च में आई तानाशाह किम जोंग उन की बेटी

प्योंगयेंग;उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को पहली बार दुनिया को अपनी बेटी से रूबरू कराया. समाचार एजेंसी केसीएनए ने शनिवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान सबसे खास बात ये थी कि किम की बेटी भी उनके साथ मौजूद रही. जिसके बारे में पहले कभी सार्वजनिक रूप से कोई जानकारी नहीं साझा की गई थी. हालांकि केसीएनए ने उस लड़की का नाम नहीं लिया, जो तस्वीरों में एक सफेद बड़े कोट में अपने पिता के साथ मिसाइल को देखते हुए नजर आ रही है.

अमेरिका स्थित स्टिम्सन सेंटर में उत्तर कोरिया के नेतृत्व विशेषज्ञ माइकल मैडेन ने कहा, “यह पहला मौका है जब हमने किम जोंग उन की बेटी को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा है.”  विशेषज्ञों का कहना है कि किम के तीन बच्चे हैं, जिनमें दो लड़कियां और एक लड़का है. हालांकि कुछ का मानना ​​था कि उन बच्चों में से एक सितंबर में राष्ट्रीय अवकाश के जश्न के फुटेज में देखा गया था. 2013 में सेवानिवृत्त अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार डेनिस रोडमैन ने कहा कि किम की जू ऐ नाम की एक बेटी है. उस वर्ष उत्तर कोरिया की यात्रा के बाद, रोडमैन ने द गार्जियन अखबार को बताया कि उन्होंने किम और उनके परिवार के साथ समय बिताया और बच्चे को गोद में लिया.

मैडेन ने कहा, “जू ए की उम्र लगभग 12-13 वर्ष होने का अनुमान है, जिसका अर्थ है कि लगभग चार से पांच वर्षों में वह विश्वविद्यालय में भाग लेने या सैन्य सेवा में जाने की तैयारी कर रही होगी. जिससे ये साफ होगा कि उसे नेतृत्व में जाने के लिए शिक्षित और प्रशिक्षित किया जाएगा. वह अपनी चाची की तरह एक सलाहकार और पर्दे के पीछे की खिलाड़ी बन सकती है,” उत्तर कोरिया ने कभी यह घोषणा नहीं की कि किम के अक्षम होने की स्थिति में कौन उनकी जिम्मेदारी संभालेगा. उनके छोटे बच्चों के बारे में कुछ विवरणों के साथ, विश्लेषकों ने अनुमान लगाया था कि उनकी बहन और वफादार एक उत्तराधिकारी बना सकते हैं जब तक कि एक उत्तराधिकारी पदभार संभालने के लायक ने हो पाए.

मैडेन ने कहा कि इस कार्यक्रम में नेता की बेटी की उपस्थिति चौथी पीढ़ी के वंशानुगत उत्तराधिकार का सुझाव दे सकती है और उत्तर कोरियाई अभिजात वर्ग को खुद को उस स्थिति के लिए तैयार करने की जरूरत है. केसीएनए के मुताबिक, किम की पत्नी री सोल जू भी शुक्रवार को लॉन्च के मौके पर नजर आईं. उत्तर कोरिया के नेतृत्व विशेषज्ञ केन गॉस ने कहा, “जब भी री सोल जू दिखती हैं, तो इसमें रणनीतिक संदेश शामिल होता है. गौस ने कहा कि उनकी उपस्थिति शासन के भीतर किम की “सामान्यीकरण” राजनीति और सर्वोच्च नेता के रूप में उनकी स्थिति के आसपास की गतिशीलता के अनुरूप है.

सरकारी मीडिया ने यह नहीं बताया कि किम की बेटी का नाम क्या है। एजेंसी ने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को प्योंगयांग इंटरनेशनल एयरफील्ड से ‘नई तरह’ की अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी। इस मिसाइल ने 999.2 किमी तक की उड़ान भरी। इस मिसाइल लॉन्च के दौरान किम की बेटी के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद थीं। जब मिसाइल लॉन्च हुआ तब दोनों ताली बजा रहे थे।

​किम जोंग उन की बेटी का नाम क्या है?

किम जोंग उन के निजी जीवन के बारे में दुनिया को ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन 2013 में पूर्व बॉस्केटबॉल स्टार डेनिस रोडमैन ने एक ब्रिटिश अखबार को बताया था कि किम का एक बच्चा है, जिसे लोग जू ए के नाम से बुलाते हैं। उन्होंने कहा था कि किम जोंग उन एक अच्छे पिता हैं। डेनिस ने कहा था कि उनकी किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू से भी मुलाकात हुई थी। उन्होंने कहा, ‘मैंने उनके बच्चे को गोद में लिया और री सोल से बात भी की।’

​2012 में प्रेगनेंट हुईं किम की पत्नी?

किम जोंग की पत्नी री सोल के प्रेगनेंट होने की अटकलें साल 2012 में लगाई जा रही थीं। तब सरकारी मीडिया ने एक तस्वीर दिखाई थी, जिसमें उन्होंने एक लंबा कोट पहने हुए थीं। यह कोट एक उभार को छुपा सकता था। हालांकि उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने तब तक इस मामले पर कुछ नहीं कहा था। सरकारी मीडिया में जुलाई 2012 तक किम और री की शादी के बारे में नहीं बताया था।

​किम जोंग उन के हैं तीन बच्चे

2018 में उत्तर कोरिया ने री सोल को सम्मानित प्रथम महिला का खिताब दिया। क्योंकि इससे पहले उन्हें सिर्फ कॉमरेड कह कर बुलाया जाता था। विश्लेषकों का मानना है कि इस दौरान किम की पत्नी अपना प्रभाव जमा रही थीं। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) के मुताबिक किम और री के तीन बच्चे हैं।

Source : Agency
  • सम्बंधित खबरे

    दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

    भारत ने एक बार फिर से अपने महत्वपूर्ण कूटनीतिक कमद से दुनिया को हैरान कर दिया। उसने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इजरायल के खिलाफ एक प्रस्ताव में मतदान में अनुपस्थित…

     सीरियल धमाकों से फिर दहला लेबनान, पेजर सेट के बाद अब रेडियो सेट में हुए धमाके

    लेबनान। लेबनान में मंगलवार को पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर धमाके हुए हैं. इस बार ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस में हुए हैं. सुरक्षा सूत्रों के…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    व्यापार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 500 अंक चढ़ा, निफ्टी 25550 के पार

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्ती; सेंसेक्स 52.33 अंक टूटा, निफ्टी 25400 के नीचे

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    भारत में 2014 से चीनी लहसुन पर लगा हुआ है प्रतिबंध, सेहत के लिए है खतरनाक

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

    शेयर बाजार में सुस्त शुरुआत; सेंसेक्स 535अंक फिसला, निफ्टी 24990 के नीचे

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

     कैसे काम करता है इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कार में बैठे लोगों को मिलती है सुरक्षा

    Adani Enterprises एनसीडी जारी कर 800 करोड़ रुपये जुटाएगी

    Adani Enterprises एनसीडी जारी कर 800 करोड़ रुपये जुटाएगी
    Translate »
    error: Content is protected !!