पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी : जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन, आगजनी-पत्थरबाजी-तोड़फोड़

Uncategorized देश

 पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के विरोध में लगातार प्रदर्शन जारी है. आज जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध हुए हैं. कुछ जगहों पर पत्थरबाजी की घटना भी हुई है. प्रयागराज में पत्थरबाजी की गई है.

झारखंड में पथराव-फायरिंग – राज्य की राजधानी रांची के मेनरोड में नमाज के बाद लोगों ने जमकर बवाल काटा है. वे हाथ में काला और धार्मिक झंडा लेकर सड़क पर दौड़ रहे थे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस भी दौड़ी. इसी दौरान डेली मार्केट के पास पुलिस के साथ धक्का मुक्की होने लगी. देखते-देखते भीड़ आक्रोशित हो गई और जमकर पत्थरबाजी हुई. डेली मार्केट के थाना प्रभारी अवधेश ठाकुर के सिर पर चोट लगी है. एसएसपी रांची सुरेंद्र कुमार झा को भी सिर पर चोट लगी है. शरारती तत्वों की ओर से की गई फायरिंग में जैप के जवान अखिलेश कुमार को गोली लगी है. उनको रिम्स में भर्ती कराया गया है. उनके पैर में गोली लगी है. जब उपद्रवियों ने पुलिस पर अवैध हथियार से फायरिंग करना शुरू कर दिया तब जवाब में पुलिस को आत्मरक्षा और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवाई फायरिंग की है. 

यूपी के प्रयागराज और कुछ अन्य जगहों पर जुमे की नमाज के बाद कुछ शरारती तत्वों ने जमकर बवाल किया. इस दौरान नारेबाजी की गई, पुलिस ने जब उपद्रव रोकने का प्रयास किया तो लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी. माहौल बिगड़ता देख पुलिस ने उपद्रव कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज किया. घटना अतरसुइया थाना क्षेत्र के अटाला के पास की है. उपद्रवियों को रोकने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है. अभी कुछ दिन पहले ही कानपुर में भी जिस दिन पीएम वहां मौजूद थे, विरोध प्रदर्शन के दौरान पत्थरबाजी की घटना हुई थी. 

कश्मीर में प्रदर्शन – केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में, भद्रवाह और किश्तवाड़ के कुछ इलाकों में तनाव पैदा होने के बाद अधिकारियों ने कर्फ्यू लगा दिया, जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद जैसी स्थिति रही. अधिकारियों ने बताया कि भद्रवाह और किश्तवाड़ कस्बे तथा कश्मीर के श्रीनगर शहर में एहतियाती उपाय के तहत इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई। मोबाइल इंटरनेट भी कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद कर दिया गया. भद्रवाह कस्बे से पथराव की छिटपुट घटनाओं की खबरें हैं. कुछ लोग प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए और नारेबाजी करते हुए सुरक्षा बलों पर पथराव किया.

श्रीनगर में लाल चौक, बटमालू, तेंगपोरा और अन्य स्थानों पर प्रदर्शन हुए. जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि भद्रवाह कस्बे में तनाव कम करने के प्रयास जारी हैं. उन्होंने लोगों से जिम्मेदाराना व्यवहार करने और उकसावे में आकर गुमराह नहीं होने के अलावा साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने की अपील की. उन्होंने कहा कि शांति कायम रखने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर कर्फ्यू लगाया गया है

कर्नाटक में विरोध – बेलागावी शहर में फोर्ट रोड स्थित मस्जिद के नजदीक शरारती तत्वों ने नुपुर शर्मा के पुतले को बिजली के तार से बने फंदे से लटका दिया. पुलिस ने यह जनकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि चूंकि इस हरकत से जनाक्रोश पैदा हो सकता था, लिहाजा पुलिस ने नगर निगम के कर्मियों के साथ मिलकर तुरंत पुतला वहां से हटा दिया. पुलिस ने मामले में अज्ञात शरारती तत्वों के खिलाफ समुदायों के बीच द्वेष पैदा करने और सामाजिक शांति भंग करने संबंधी धाराओं के तहत प्रथमिकी दर्ज की है.

दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जुमे की नमाज के बाद ऐतिहासिक जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन किया. जामा मस्जिद परिसर में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए, जिनमें से कुछ ने तख्तियां ले रखी थीं. प्रदर्शन करने वालों ने नुपुर शर्मा और भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल के खिलाफ नारेबाजी की. इस दौरान भारी सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से हुआ और यह करीब 15-20 मिनट तक चला तथा बाद में प्रदर्शनकारी वहां से चले गए. जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कई विद्यार्थियों ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया और शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की.

कोलकाता – पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को सड़कों को अवरूद्ध कर दिया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों की धूलागढ़, पंचला और उलूबेरिया में पुलिस के साथ तब झड़प हुई जब उन्होंने (पुलिस ने) राष्ट्रीय राजमार्ग छह की नाकेबंदी खुलवाने की कोशिश की. पुलिस ने बताया कि धूलागढ़ और पंचला में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जहां प्रदर्शनकारियों ने इसके जवाब में पथराव किया, जिससे पास खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा. दक्षिण पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शकारियों ने हावड़ा-खड़गपुर खंड पर दोपहर एक बजकर 22 मिनट पर फुलेश्वर और चेंगैल स्टेशनों के बीच की पटरियों को अवरूद्ध कर दिया..

गुजरात में भी विरोध – गुजरात के अहमदाबाद एवं वड़ोदरा में शर्मा की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन किया गया. यहां विरोधस्वरूप मुस्लिम बहुल दरियापुर और करांज इलाकों में दुकानें एवं बाजार बंद रहे. दरियापुर में मुस्लिम समुदाय के लोग हाथों में तख्तियां लेकर मुख्य रोड पर जमा हो गये. इन तख्तियों पर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने वाले नारे लिखे हुए थे. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि ऐसे बयान देने को लेकर शर्मा एवं अन्य को कठोर अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोपित किया जाए.

महाराष्ट्र में प्रदर्शन – महाराष्ट्र के अलग-अलग भागों में विरोध- नवी मुंबई के पनवेल शहर में, महिलाओं सहित कम से कम 3,000 प्रदर्शनकारियों ने शर्मा और जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध मार्च निकाला. पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक प्रतिनिधिमंडल ने पनवेल तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा और शाम चार बजे तक शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित विरोध प्रदर्शन खत्म हो गया. उन्होंने कहा कि वाशी के शिवाजी चौक पर भी प्रदर्शन किया गया, जहां एक प्रतिनिधिमंडल ने वाशी थाने को एक ज्ञापन दिया. ठाणे, औरंगाबाद, सोलापुर, नंदुरबार, परभणी, बीड, लातूर, भंडारा, चंद्रपुर और पुणे जिलों में भी इसी तरह के प्रदर्शन या मार्च आयोजित किए गए. पुलिस ने कहा कि हर जगह, प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की और प्राथमिकी दर्ज करने तथा शर्मा और जिंदल की गिरफ्तारी की मांग की. सोलापुर में बड़ी संख्या में लोगों ने रैली निकाली.

अधिकारियों ने बताया कि सभी धरना स्थलों पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए, लेकिन कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने कहा कि पुलिस ने हालात को अच्छी तरह संभाला जिससे विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त हो गया. उन्होंने कहा कि किसी को भी दूसरे धर्म के लोगों की आस्था को ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *