LIC के शेयर प्राइस में भारी गिरावट से सरकार चिंतित, कंपनी ने कहा-निवेशकों को नुक़सान नहीं होने देंगे

व्यापार

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि एलआईसी के शेयर में गिरावट को लेकर वह चिंतित है. हालांकि उसने इस गिरावट को अस्थायी बताया. सरकार ने कहा कि बीमा कंपनी प्रबंधन इन पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के मूल्य में बढ़ोतरी करेगा. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का शेयर 17 मई को 872 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुआ था. सरकार ने एलआईसी के शेयर का निर्गम मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर तय किया था. इससे पहले उसके आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (LIC IPO) को करीब तीन गुना सब्सक्रिप्शन मिला था.

एलआईसी का प्रबंधन इन सभी पहलुओं को देखेगा
खबर के मुताबिक, लिस्टेड होने के बाद से ही एलआईसी का शेयर (LIC Stock) निर्गम मूल्य से निचले स्तर पर बना हुआ है. यह इस दौरान 708.70 रुपये प्रति शेयर के निचले स्तर और 920 रुपये प्रति शेयर के ऊंचे स्तर तक गया. निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि हम एलआईसी के शेयर मूल्य में आई गिरावट को लेकर चिंतित हैं.यह गिरावट अस्थायी है. एलआईसी का प्रबंधन इन सभी पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के लिए मूल्य बढ़ाएगा. एलआईसी (LIC) का शेयर शुक्रवार को बीएसई पर 709.70 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ.

1.4 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप डूबा
एलआईसी स्टॉक (LIC Stock Price) में 9 जून 2022 की गिरावट के बाद कंपनी का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ से नीचे चला गया. शुरुआती सेशन के दौरान बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप 4.63 लाख करोड़ रह गया.जबकि आईपीओ के दौरान कंपनी का वैल्युएशन 6 लाख करोड़ आंका गया था. इस लिहाज से अबतक LIC के निवेशकों को करीब 1.36 लाख करोड़ की चपत लग चु‍की है.

देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करीब 5.54 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण (LIC Market capital) के साथ देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी है.लाइफ इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी (LIC Stock Price) ने वित्त वर्ष 2022 में भारत में 2 करोड़ 17 लाख पॉलिसी बेची हैं. यानी हर मिनट LIC ने 41 पॉलिसी बेची गई हैं. LIC का वित्त वर्ष 2023 में फर्स्ट ईयर प्रीमियम 8% बढ़कर 2 लाख करोड़ के करीब यानी 1 लाख 98 हजार करोड़ रुपए दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *