अक्षय तृतीया 2022: गंगा में आस्था की डुबकी, नेताओं ने दी बधाई

Uncategorized देश

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया का पर्व मंगलवार को पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर पवित्र नदियों में स्नान के साथ लोगों ने दिन की शुरुआत की. वाराणसी में लोगों ने पवित्र स्नान करने के बाद भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और अपने अराध्यदेव की पूजा की.

घाट पर मौजूद भक्तों में से एक ने कहा, ‘आज गंगा नदी में पवित्र स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. मुझे अपने परिवार के साथ यहां आकर खुशी हो रही है. मुझे आशा है कि भगवान कोविड-19 महामारी के हानिकारक प्रभावों को दूर कर देंगे.’

ऐसा ही नजारा प्रयागराज में भी देखा गया. लोगों को इस अवसर पर गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगायी. कई नेताओं ने भी इस अवसर पर बधाई दी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज सुबह ट्विटर पर ट्वीट किया, ‘सभी को अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं. देवी लक्ष्मी सभी के जीवन को अच्छे स्वास्थ्य, प्रगति और समृद्धि से भर दें.’

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी ट्वीट कर लिखा, ‘अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर बधाई. आपका जीवन अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के उपहार से भरा रहे. सभी को मेरी शुभकामनाएं.’ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, ‘अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.’ अक्षय तृतीया हिंदू समुदायों के लिए एक अत्यंत शुभ और पवित्र दिन माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष तृतीया के दौरान आता है.

अक्षय शब्द का अर्थ उस व्यक्ति से है जो कभी सकारात्मकता को कम नहीं करता है. कई हिंदू मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया को सौभाग्य और सफलता लाने वाला माना जाता है. ज्यादातर लोग इस दिन सोना खरीदते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से आने वाले भविष्य में समृद्धि और अधिक धन की प्राप्ति होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *