सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं, अब अगले माह से मिलेगी 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली

Uncategorized प्रदेश

ग्वालियर। बिजली उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली का लाभ अब अक्टूबर मिल सकेगा। ऊर्जा मंत्रालय ने इस योजना को 1 सितंबर से लागू किया है। बिजली का कंपनी का बिलिंग सॉफ्टवेयर भी अपडेट नहीं हो सका है। इस कारण अगस्त माह की खपत के बिल में छूट नहीं मिल सकी है। अब तक सितंबर में 150 यूनिट तक बिजली खपत करने वालों को सामान्य टैरिफ के अनुसार बिल जारी हुआ है। शहर में 22 से 30 हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।

सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना के नियम बदल दिए थे। कैबिनेट ने प्रस्ताव पास किया कि 150 यूनिट तक जो उपभोक्ता बिजली की खपत कर रहे हैं, उन्हें 100 यूनिट बिजली 100 रुपए में मिलेगी। 50 यूनिट का पैसा सामान्य टैरिफ से देना होगा। अगस्त में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को पारित किया था।

आगामी बिलिंग चक्र (अगस्त की खपत) में इस योजना का लाभ देने की घोषणा की थी, लेकिन योजना को 1 सितंबर से लागू किया गया है। अब 1 से 30 सितंबर के बीच में जो बिजली की खपत की जाएगी, उस खपत पर योजना का लाभ मिलेगा। सितंबर में खपत की गई बिजली के बिल अक्टूबर में जारी होंगे। ग्वालियर सिटी सर्कल में 10 से 10 तारीख के बीच बिलिंग की जाती है।

बिलिंग में देरी तो 175 यूनिट , जल्दी होने पर 135 यूनिट तक मिलेगा लाभ

– वैसे 30 दिन की खपत का बिल जारी करने का नियम है, लेकिन कंपनी का बिलिंग चक्कर अक्सर बिगड़ जाता है। ज्यादा दिन की बिलिंग होने उपभोक्ता की खपत बढ़ सकती है। अगर उपभोक्ता की खपत 151 हो जाती है तो योजना के लाभ से वंचित हो जाएगा। बिलिंग चक्र बिगड़ने पर भी उपभोक्ता लाभ से वंचित नहीं होगा।

– अगर बिजली कंपनी 30 दिन की बजाय 35 दिन की बिलिंग करती है तो 175 यूनिट तक की खपत पर योजना का लाभ मिलेगा।

– अगर 27 दिन में रीडिंग हो जाती है तो योजना का लाभ 135 यूनिट की खपत पर मिलेगा।

दो कनेक्शन लेकर ले सकते हैं योजना का लाभ

– अगर आपके मकान में दो पोर्सन है। बिल 300 यूनिट के बीच आ रहा है। आप दो कनेक्शन लेकर अपना खपत को विभाजित कर सकते हैं। इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत लाभ ले सकते हैं। हर महीने बिजली में करीब 500 रुपए की बचत कर सकते हैं।

– अगर 200 यूनिट खपत है तो बिजली की बचत करके 150 यूनिट तक खपत ला सकते हैं।

अक्टूबर में मिलेगा लाभ

1 सितंबर से योजना को लागू किया गया है। सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का काम चल रहा है। सितंबर में खपत होने वाली बिजली के अक्टूबर में बिल जारी होंगे। अक्टूबर में 150 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ता योजना का लाभ मिलेगा

– मनोज द्विवेदी, पीआरओ बिजली कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *