रूस तीसरे परमाणु संयंत्र की तरफ बढ़ रहा: जेलेंस्की

अंतरराष्ट्रीय

लवीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत के दौरान दावा किया कि रूसी बल यूक्रेन के दो परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर चुके हैं और वे तीसरे संयंत्र की ओर बढ़ रहे हैं . जेलेंस्की ने कहा कि मौजूदा समय में माइकोलाइव के उत्तर में करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युझनौक्रेंस्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र खतरे में है.

जेलेंस्की ने बाइडेन से की बात

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के ट्वीट के अनुसार, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से विभिन्न मुद्दों पर बात की. ट्वीट में कहा, ‘सुरक्षा के मुद्दों, यूक्रेन के लिए वित्तीय सहायता और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को जारी रखने के बारे में बात की.’

जेलेंस्की ने क्रेडिट कार्ड सुविधा निरस्त करने की अपील की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से रूस के तेल एवं गैस क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने और क्रेडिट कार्ड सुविधा को निरस्त करने की अपील की है. दक्षिण कैरोलिना में रिपब्लिकन पार्टी की नेता लिंडसे ग्राहम ने कहा कि शनिवार को अमेरिकी सांसदों से निजी बातचीत के दौरान ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर बल दिया. ग्राहम ने एक वीडियो में कहा कि ऐसा कुछ भी जो रूसी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता, वो यूक्रेन के लोगों के लिए सहायक होगा और ऐसा होने से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए युद्ध को और मुश्किल बना देगा.

इजराइली पीएम नफ्ताली बेनेट ने पुतिन से की मुलाकात

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की, जोकि कई घंटे तक चली. बेनेट के कार्यालय ने दोनों नेताओं की रूसी राष्ट्रपति कार्यालय में हुई मुलाकात की पुष्टि की है. ये मुलाकात कुछ दिन पहले दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद हुई है.

जेलेंस्की का दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को दावा किया कि देश के मध्य एवं दक्षिण-पूर्वी हिस्से के प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार है जबकि रूसी बल खारकीव, निकोलीव, चेर्निहाइव और सुमी को बाधित करने का प्रयास कर रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा, ‘ हम अतिक्रमणकारियों को ऐसा नुकसान पहुंचा रहे हैं कि उन्होंने अपने बुरे समय में भी ऐसे नुकसान नहीं देखे होंगे.’ यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावा किया कि युद्ध के 10 दिन में 10,000 रूसी सैनिकों को मार गिराया गया है. हालांकि, इस दावे की प्रमाणिकता की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है. रूस की ओर से हताहत सैनिकों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की जा रही. हालांकि, बुधवार को रूस ने लड़ाई में करीब 500 सैनिकों की मौत होने के बारे में खुलासा किया था. यूक्रेन की सरकार ने शनिवार को एक वीडियो जारी किया, जिसमें एक रूसी विमान को आसमान से गिरकर दुर्घटनाग्रस्त होते देखा जा सकता है.

पुतिन ने कहा नहीं लगेगा मार्शल लॉ

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि इस समय ऐसा कुछ नहीं है जिसके कारण रूस में मार्शल लॉ लगाना पड़े. इस तरह की अटकलें थी कि रूस में मार्शल लॉ लगाया जा सकता है. इसके बाद पुतिन ने यह बयान दिया है. पुतिन ने कहा कि मार्शल लॉ उस देश में लगाया जाता है जहां बाहरी हमला होता है. उन्होंने कहा कि वह रूस में ऐसी कोई स्थिति नहीं देखते हैं और उम्मीद करते हैं कि ऐसी स्थिति उपजे नहीं.

रूस में कवरेज को स्थगित करने का फैसला किया

इटली के सरकारी टीवी प्रसारक राई ने रूस में उसकी कवरेज को स्थगित करने का फैसला किया है. अन्य विदेशी मीडिया संस्थानों द्वारा रूस में अपना संचालन अस्थायी तौर पर रद्द किए जाने के बाद शनिवार को इटली के राई ने भी संचालन स्थगित कर दिया. राई ने कहा कि उसके पत्रकारों की सुरक्षा के मद्देनजर ये उपाय जरूरी है.

यूक्रेन के ऊपर ‘उड़ान निषिद्ध क्षेत्र’ घोषित करने को मास्को ‘युद्ध में शामिल होने’ के तौर पर देखेगा: पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि किसी तीसरे पक्ष द्वारा यूक्रेन के ऊपर ‘उड़ान निषिद्ध क्षेत्र’ घोषित करने को मास्को ‘युद्ध में शामिल होने’ के तौर पर देखेगा. इस बीच, यूक्रेन के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रूस ने संघर्ष विराम के विपरीत कार्रवाई करते हुए दो शहरों पर बमबारी की, जिससे वहां से लोगों को निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ा. मारियूपोल और वोलनोवाखा में संघर्ष विराम लागू नहीं होने से युद्ध खत्म करने के प्रयासों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. इसके साथ ही मात्र 10 दिन में करीब 14 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं.

लोगों के निकासी अभियान में बाधा पहुंचाने का आरोप

पुतिन ने यूक्रेन पर, लोगों के निकासी अभियान में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया और यह भी दावा किया कि यूक्रेन का नेतृत्व देश के स्वतंत्र राष्ट्र के दर्जा के भविष्य पर सवाल उठा रहा है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने शनिवार को रूसी हमले के बाद से यूक्रेन में 351 आम नागरिकों की मौत की पुष्टि की है. जिनेवा स्थित कार्यालय ने कहा कि 24 फरवरी की मध्यरात्रि से 707 अन्य आम नागरिक घायल हुए हैं. संरा मानवाधिकार कार्यालय ने इन आंकड़ों के लिए पुष्ट रिपोर्ट का उपयोग किया है. हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने हताहतों की इससे कहीं अधिक संख्या पेश की है.

युद्ध रोकने की मांग

यूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में शनिवार को मध्य लंदन में सैकड़ों लोग एकत्र हुए और युद्ध रोकने की मांग उठायी. यूक्रेन का झंडा लहराते हुए प्रदर्शनकारियों ने ‘पुतिन को रोको, युद्ध को रोको’ के नारे भी लगाए.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन रोकने की घोषणा

रूस की प्रमुख विमानन कंपनी एयरोफ्लोट ने आठ मार्च से बेलारूस को छोड़कर अपनी सभी बाकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन रोकने की घोषणा की है. रूस की नागरिक उड्डयन एजेंसी रोसावियात्सिया ने सभी रूसी विमानन कंपनियों से विदेशी-पट्टे वाले विमानों को विदेश की यात्री एवं मालवाहक उड़ानों को रोकने की सिफारिश की है. इसके बाद रूस की सबसे बड़ी सरकारी विमानन कंपनी ने यह कदम उठाया है. एजेंसी ने उस जोखिम का हवाला देते हुए उक्त सिफारिश की है कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण विदेशी-पट्टे वाले विमानों को जब्त किया जा सकता है.

मॉस्को से खबरें प्रसारित करना स्थगित

जर्मनी के सार्वजनिक प्रसारक एआरडी और जेडडीएफ का कहना है कि उन्होंने मॉस्को में स्थित अपने स्टूडियो से खबरें प्रसारित करना स्थगित कर दिया है. रूस द्वारा उसके बलों के संबंध में कथित फर्जी सूचनाएं प्रसारित करने के दोषी को 15 साल तक की सजा दिए जाने वाला कानून पारित किए जाने के बाद प्रसारकों ने यह कदम उठाया है. इसके साथ ही बीबीसी और ब्लूमबर्ग जैसी विदेशी मीडिया ने भी रूस से अपना संचालन स्थगित करने की बात कही है. एआरडी और जेडएफडी ने एक बयान में कहा कि वे नये कानून के परिणामों का अध्ययन कर रहे हैं और फिलहाल मॉस्को के स्टूडियो से खबरें प्रसारित करना रोक रहे हैं.

असैन्य लोगों को निकालने का प्रयास रोका गया

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि देश के उस एक इलाके से असैन्य लोगों को निकालने का प्रयास रोक दिया गया है जहां रूस के रक्षा अधिकारियों ने संघर्ष विराम का ऐलान किया है. राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के दफ्तर में उप प्रमुख कीरीलो तीमोशेंको ने कहा कि मारियुपोल शहर पर शनिवार को भी गोलाबारी हो रही थी, इस वजह से निकासी प्रयास रोके गए हैं. उन्होंने कहा, ‘रूसी पक्ष संघर्षविराम नहीं कर रहा है और वह मारियुपोल और आसपास के इलाकों में लगातार गोलीबारी कर रहा है.’ उन्होंने यह भी कहा कि रूस के साथ संघर्षविराम और सुरक्षित मानवीय गलियारा सुनिश्चित करने के लिए बातचीत जारी है.

एंटनी ब्लिंकन दक्षिण-पूर्वी पोलैंड की यात्रा पर

रूसी हमले के 10वें दिन में प्रवेश करने के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन यूक्रेन की सीमा के पास दक्षिण-पूर्वी पोलैंड की यात्रा पर पहुंचे हैं. ब्लिंकन पोलैंड के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए शनिवार को रेज़ज़ो पहुंचे और बाद में उन्होंने यूक्रेनी शरणार्थियों से मिलने के लिए एक सीमावर्ती चौकी का दौरा किया. ब्रसेल्स में नाटो के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के एक दिन बाद ब्लिंकन पोलैंड के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ मुलाकात कर रहे हैं.

इंडिटेक्स ने रूस में सभी गतिविधियों स्थगित करने का फैसला किया

स्पेन की प्रमुख परिधान कंपनी इंडिटेक्स ने रूस में अपनी सभी गतिविधियों को अस्थायी रूप से स्थगित करने का फैसला किया है, जिसमें इसके 500 से अधिक स्टोर और ऑनलाइन बिक्री भी शामिल है. कंपनी ने स्पेन के शेयर बाजार नियामक को दी जानकारी में यह भी कहा है कि कंपनी रूस में अपने 9,000 से अधिक कर्मचारियों के लिए विशेष सहायता योजना विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी.

रूसी बलों के खिलाफ सजा संबंधी कानून का बचाव

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रूसी बलों के खिलाफ कथित फर्जी सूचनाओं का प्रसार का दोषी पाए जाने पर 15 साल तक की सजा संबंधी कानून का बचाव किया है. पेस्कोव ने रूस का बचाव करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘ हमारे देश के खिलाफ छेड़े गए सूचना युद्ध के कारण ये कदम उठाया गया है.’

यूक्रेन से अब तक करीब 14.5 लाख लोग देश छोड़ चुके

शरणार्थी संबंधी संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का कहना है कि यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत होने के बाद से अब तक करीब 14.5 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं. एजेंसी ने उन देशों के सरकारी आंकड़ों के अनुसार ये जानकारी साझा की है, जहां यूक्रेन के शरणार्थी पहुंच रहे हैं. इसने कहा कि इनमें से 7,87,300 शरणार्थी पोलैंड, करीब 2,28,700 मोल्दोवा, 1,44,700 हंगरी, 1,32,600 रोमानिया और 1,00,500 स्लोवाकिया पहुंचे हैं.

राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन पुतिन के साथ बातचीत करेंगे

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के प्रवक्ता ने बताया कि एर्दोआन रविवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करेंगे. प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने स्थानीय मीडिया से कहा कि यह लड़ाई तत्काल रोकी जानी चाहिए और वार्ता की मेज पर लौटना चाहिए.

परमाणु साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंधी उपायों वाला प्रस्ताव पेश होगा

राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के कार्यालय का कहना है कि फ्रांस, यूक्रेन की पांच परमाणु साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंध में जल्द ही कारगर उपायों वाला प्रस्ताव पेश करेगा. फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि ये सुरक्षा उपाय अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा निर्धारित मानदंडों पर आधारित होंगे. बयान में कहा गया कि मैक्रों परमाणु सुरक्षा के बारे में बेहद चिंतित हैं.

यूक्रेन के दो क्षेत्रों में संघर्ष-विराम पर सहमती

रूसी सेना शनिवार से यूक्रेन के दो क्षेत्रों में संघर्ष-विराम पर सहमत हो गई है, ताकि वहां फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा सके. रूस की सरकारी न्यूज एजेंसियों ने यह जानकारी दी. आरआईए नोवोत्सी और तास न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से बताया कि मॉस्को यूक्रेनी बलों के साथ कुछ निकासी मार्गों पर संघर्ष-विराम के लिए सहमत हो गया है, ताकि नागरिकों को दक्षिण-पूर्व में रणनीतिक लिहाज से अहम बंदरगाह शहर मारियुपोल और पूर्वी शहर वोल्नोवाखा से सुरक्षित निकालने में मदद मिल सके. हालांकि, यूक्रेनी सेना की तरफ से अभी संघर्ष-विराम की कोई पुष्टि नहीं की गई है और फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि निकासी मार्ग कब तक खुले रहेंगे.

सिंगापुर ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की

सिंगापुर सरकार ने यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है और वह दक्षिण पूर्व एशिया में ऐसा करने वाली कुछ सरकारों में शामिल हो गई है. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘सभी देशों, चाहे वे बड़े हों या छोटे, की संप्रभुता, राजनीतिक स्वतंत्रता एवं क्षेत्रीय अखंडता का अवश्य ही सम्मान किया जाना चाहिए.’ इसमें कहा गया है कि इन प्रतिबंधों का लक्ष्य युद्ध छेड़ने या ‘साइबर आक्रमण’ की रूस की क्षमता को कमजोर करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *