इमरान खान पर हमला, एक की मौत, पार्टी ने पीएम शहबाज सहित तीन लोगों को ठहराया जिम्मेदार

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

जियो टीवी के फुटेज के अनुसार 70 वर्षीय इमरान खान के दाहिने पैर में गोली लगी है। चैनल ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वह खतरे से बाहर हैं। आपको बता रहे हैं इस खबर पर अब तक का अपडेट।

लाइव अपडेट

इमरान पर हमले के पीछे पीएम शहबाज, गृहमंत्री सनाउल्लाह, मेजर जनरल फैसल का हाथ: असद उमर

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आरोप लगाया कि मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृहमंत्री और सेना के एक जनरल ने उनकी हत्या की कोशिश की नाकाम साजिश रची। इमरान के करीबी सहयोगी और पीटीआई के वरिष्ठ नेता असद उमर ने एक वीडियो जारी कर यह आरोप लगाया। असद उमर ने अपने बयान में कहा कि पार्टी अध्यक्ष इमरान खान ने तीन संदिग्धों का नाम लिया है, जो आज के हमले के पीछे हो सकते हैं। असद उमर ने कहा कि इमरान खान ने हमें फोन किया और अपनी ओर से देश को यह संदेश देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि तीन लोग- प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृहमंत्री सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल नसीर उन पर हमले की साजिश में शामिल थे। हालांकि गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने इमरान खान के इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार जांच में हर तरह का सहयोग देने को तैयार है।

इमरान खान पर हमले में संदिग्ध का बयान लीक, पूरा थाना सस्पेंड

इमरान खान पर हमले में संदिग्ध का बयान लीक हो गया है। इस मामले में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही ने संज्ञान लिया है। उन्होंने संबंधित थाने के एसएचओ समेत पूरे स्टाफ को सस्पेंड कर दिया है।पंजाब सरकार के मुताबिक संबंधित थाना के अधिकारियों और सभी कर्मचारियों के मोबाइल फोन का फॉरेंसिक ऑडिट कराया जाएगा। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में परवेज इलाही ने बयान लीक होने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने पंजाब प्रांत के आईजी को गैर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। परवेज इलाही ने आईजी पंजाब को जांच कर घटना के कारणों का पता लगाने का भी निर्देश दिया है।

कोर कमांडर हाउस के सामने लोगों का विरोध-प्रदर्शन

वजीराबाद में पूर्व पाक पीएम और पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान के कंटेनर के पास फायरिंग के कुछ घंटे बाद पेशावर में कोर कमांडर हाउस के सामने लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। इमरान खान के पैर में चोट आई है और गोली चलाने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पाकिस्तानी सेना ने इमरान पर हमले की निंदा की

पाकिस्तानी सेना ने बयान जारी कर इमरान खान पर हमले की निंदा की है। सेना ने कहा कि गुजरांवाला के पास लॉन्ग मार्च के दौरान फायरिंग की घटना बेहद निंदनीय है। इसमें कहा गया है कि सेना हमले में घायल इमरान खान के शीघ्र स्वस्थ होने और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में घायलों की सलामती की प्रार्थना करती है।

पीटीआई ने पीएम शहबाज सहित इन तीन लोगों पर लगाया आरोप

इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने हमले में तीन लोगों का नाम लिया। मियां असलम इकबाल और अन्य पार्टी नेताओं ने कहा हमले के लिए पीएम शहबाज शरीफ, राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल जिम्मेदार हैं।

नवाज शरीफ ने भी गोलीबारी की घटना की निंदा की

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी गोलीबारी की घटना की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, मैं इमरान खान और उनके साथियों पर गोलीबारी की घटना की निंदा करता हूं और सभी घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

हमले में हुई एक की मौत

इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान उन्हें ले जा रहे कंटेनर-ट्रक पर गोलियां चलाने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। लेकिन इमरान खतरे से बाहर हैं। इमरान की पार्टी ने इसे हत्या का प्रयास बताया है।

हमलावर बोला, सिर्फ इमरान खान को मारना चाहता था

हमलावर के बयान का एक क्लिप स्थानीय मीडिया में प्रसारित किया गया। संदिग्ध ने एक वीडियो में कहा, ‘वह (इमरान) लोगों को गुमराह कर रहे थे और मैं यह नहीं देख सकता था। इसलिए मैंने उन्हें मारने की कोशिश की। उसने कहा, मैंने खान को मारने की पूरी कोशिश की। मैं उन्हें (खान) ही मारना चाहता था और किसी को नहीं।

किसी को भी शांति भंग करने की अनुमति नहीं : इस्लामाबाद हाईकोर्ट

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि वह किसी को भी देश की शांति भंग करने की अनुमति नहीं देगा। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की उस याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें संघीय राजधानी में महारैली और धरना-प्रदर्शन की अनुमति मांगी गई है। कोर्ट ने पीटीआई की उस याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें संघीय सरकार को इस्लामाबाद में शीघ्र आम चुनाव की मांग को लेकर महारैली और धरना-प्रदर्शन की अनुमति न देने का आरोप लगाया गया था।

इमरान की पार्टी ने तीन लोगों पर शक जताया

इमरान खान की पार्टी ने हमले के लिए तीन लोगों पर शक जताया। पीटीआई ने पीएम शहबाज शरीफ, राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल का नाम लिया।

बिलावल भुट्टो ने इमरान खान पर हमले की निंदा की

विदेश मंत्री और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने इमरान खान पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बताया हत्या का प्रयास

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इमरान खान पर हमले को जघन्य हत्या का प्रयास बताया। उन्होंने ट्वीट किया, मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं कि वह सुरक्षित हैं लेकिन उनके पैर में गोलियां लगी हैं, उम्मीद है कि यह गंभीर नहीं होगा।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री शरीफ ने अपनी हालिया चीन यात्रा को लेकर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को इस घटना के बाद स्थगित कर दिया।

पीएम शरीफ बोले, इमरान के स्वस्थ होने की दुआ करता हूं

पीएम शहबाज शरीफ ने ट्वीट किया, मैं पीटीआई अध्यक्ष और अन्य घायल लोगों के स्वस्थ होने की दुआ करता हूं। संघीय सरकार सुरक्षा और जांच के लिए पंजाब सरकार को हर संभव सहायता देगी। हमारे देश की राजनीति में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

इमरान खान के करीबी सीनेटर फैसल जावेद भी घायल

शुरुआत में बताया गया था कि इमरान खान सुरक्षित हैं जबकि कुछ लोग घायल हुए हैं। हालांकि, बाद में पता चला कि इमरान भी घायल हुए हैं और उनके पैर में गोली लगी है। ऐसी भी खबरें हैं कि इमरान खान के करीबी सीनेटर फैसल जावेद भी इस हमले में घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *