मध्य प्रदेश उम्मीदों का बजट : छात्रों ने कहा – सरकार करे रोजगार का प्रावधान

ग्वालियर मध्यप्रदेश

ग्वालियर। मध्य प्रदेश सरकार का 9 मार्च को बजट पेश होने वाला है. बजट को लेकर शिवराज सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस बजट में आम लोगों को कितनी राहत मिलने वाली है. इसके साथ ही शिक्षा को लेकर बजट में क्या खास रहने वाला है. बजट में शिक्षा रोजगार और उद्योग को लेकर क्या होना चाहिए. इसको लेकर छात्रों से बातचीत की और जाना कि, उन्हें इस बजट से कितनी उम्मीद है और क्या कुछ इस बजट में होना चाहिए

सरकार करे रोजगार का प्रावधान- छात्र
मध्य प्रदेश के आने वाले बजट को लेकर जीवाजी विश्वविद्यालय के छात्रों से बातचीत की. बातचीत में छात्रों ने कहा- सबसे पहले प्रदेश में पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे हैं उसको लेकर सरकार को कदम उठाना चाहिए. क्योंकि पिछले 5 सालों से मध्यप्रदेश में लगातार बेरोजगारी है. सरकार ने वैकेंसी नहीं निकाली है. इसलिए बजट में सबसे पहले शिवराज सरकार को युवाओं के बारे में सोचना चाहिए. छात्रों का कहना है कि, मध्यप्रदेश में बेरोजगारी की वजह से छात्र आत्महत्या कर रहे हैं. ऐसे में सरकार को युवाओ के लिए रोजगार का कुछ प्रावधान करना चाहिए. छात्रों का कहना है कि फीस में बढ़ोतरी की वजह से माता-पिता बच्चों को अच्छी शिक्षा देने से असमर्थ हैं. ऐसे में सरकार को बजट में शिक्षा को लेकर भी ध्यान रखना चाहिए. संक्रमण के कारण लगातार आर्थिक स्थिति बिगड़ गई है. इसलिए मध्यम वर्गीय परिवार अपने बच्चों को पढ़ाने में असमर्थ है. सरकार को इस बजट में सस्ती शिक्षा का प्रावधान करना चाहिए ताकि मध्यम वर्गीय परिवार को परेशानी ना हो.

बजट से उम्मीदें
इस बजट में छात्रों को उम्मीद है कि मध्यप्रदेश सरकार छात्रों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी. सरकार युवाओं के लिए नए-नए स्टार्टअप मुहैया कराएगी और लोन की व्यवस्था सरल होगी. युवाओं का मनना है की लोन की सुविधा सरल होने पर बेरोजगारी में कमी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *