उज्जैन में महाशिवरात्रि पर खास इंतजामःजानें कैसे होंगे महाकाल के दर्शन, कहां मिलेगा लड्डू प्रसाद

Uncategorized इंदौर उज्जैन मध्यप्रदेश

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में एक मार्च को महाशिवरात्रि पर खास आयोजन होगा. महाकाल मंदिर समिति ने इस बार एक घंटे में श्रद्धालुओं को दर्शन कराने की व्यवस्था की है. इसे लेकर मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन ने तमाम तरह की तैयारियां की है. महाशिवरात्रि पर जहां उज्जैन में दिग्गजों का जमावड़ा होगा, वहीं भक्तों की भी भारी भीड़ उमड़ेगी. इसे मैनेज करने के लिए प्रशासन ने खास व्यवस्था की है. जानें व्यवस्था से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात.

ऐसे होगी मंदिर में एंट्री
आम श्रद्धालुओं की गाड़ी कर्क राज मंदिर के पास पार्क की जा सकेगी. इंदौर,देवास नागदा और बडनगर से आने वाले श्रद्धालु अपनी गाड़ी कर्क राजा मंदिर के पास पार्क कर पैदल गंगा गार्डन तक पहुंचेंगे. यहां पर श्रद्धालुओं को जूता स्टेंड और लॉकर की सुविधा मिलेगी. इसके बाद श्रद्धालु पास के एक रास्ते से सीधे चारधाम मंदिर तक पहुंच सकेंगे. वहां से हरसिद्धि चौराहा, रुद्रसागर के पास से बड़े गणेश मंदिर से महाकाल प्रवचन हाल से होते हुए शंख द्वार से फेसिलिटी सेंटर से गेट नंबर 6 से बाहर होते हुए कार्तिक मंडपम से होते हुए गणेश मंडपम से दर्शन का लाभ भक्त ले पाएंगे.

तीन लेयर में दर्शन
श्रद्धालुओं को तीन बेरिकेटिंग से प्रवेश मिलेगा. जिसमें दो आम श्रद्धालु के लिए और एक बेरिकेडिंग 250 रुपए की रसीद लेने वालों के लिए होगी. श्रद्धालुओं को एक घंटे तक लाइन में रहना होगा, जिसके चलते मंदिर समिति ने इन्हें पानी की बोतल देने की व्यवस्था की है साथ ही दर्शन के बाद सभी श्रद्धालुओं को खिचड़ी का प्रसाद भी मिलेगा. पहली लेयर आम भक्तों की होगी, दूसरा प्रोटोकॉल मार्ग और तीसरा हरि फाटक से एंट्री दी जाएगी. दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को चार धाम मंदिर की ओर निकाला जाएगा.

चार जगह पार्किंग की सुविधा
महाकाल के दर्शन को उज्जैन आने वाले श्रद्धालु के लिए पहली पार्किंग कर्क राजा मंदिर के पास बनी है. इसके भरने के बाद त्रिवेणी संग्रहालय के पास बनी नई पार्किंग और कार्तिक मेला ग्राउंड की पार्किंग सहित हरी फाटक ब्रिज के पास बनी पार्किंग का उपयोग किया जा सकेगा. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर उतरने वाले श्रद्धालु मैजिक वाहन और ई-रिक्शा से चारधाम के पास तक जा सकेंगे.

Mahashivratri 2022
दर्शन व्यवस्था का मैप

सुरक्षा में 1200 जवान तैनात

उज्जैन महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे. महाशिवरात्रि पर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए है. इसमें चार एडिशनल एसपी, डीएसपी, सीएसपी, थानों के टीआई सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल हैं. 1200 पुलिस कर्मी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. एसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हमने पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिसकर्मी मांगवाया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरो की मदद से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जायेगी.

निःशुल्क ई-रिक्शा की सुविधा

उज्जैन महाकाल मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं को ज्यादा पैदल न चलना पड़े इसे लेकर ई-रिक्शा की सुविधा मुहैया कराएगी. पार्किंग से लेकर गंगा गार्डन तक ई रिक्शा की सुविधा श्रद्धालुओं को निःशुल्क मिलेगी. महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक ने बताया कि दिव्यांग और बुजुर्गो के लिए ई-रिक्शा को प्राथमिकता दी जायगी. इसके साथ ही सरफेस पार्किंग और हरी फाटक ब्रिज के पास से भी निःशुल्क ई रिक्शा श्रद्धालुओं को मिलेगी.

वीआईपी के लिए अलग पार्किंग
महाशिवरात्रि पर्व पर कई वीआईपी दर्शन करने के लिए उज्जैन आते हैं, जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान उनकी पत्नी साधन सिंह, पूर्व सीएम उमा भारती सहित प्रदेश के बड़े नेता शामिल हैं. इन सभी की गाड़ी प्रशासक कार्यालय के पास बने वीआईपी पार्किंग में पार्क होगी. इसके बाद वीआईपी कंट्रोल रूम होते हुए मीडिया सेंटर, शहनाई द्वार होते हुए विश्राम भवन के झिगझेग से सभा मंडप से नंदी मंडपम तक पहुंचेंगे. प्रोटोकॉल और पुजारियों के लिए हरसिद्धि पाल के पास निगम की पार्किंग में अपनी गाड़ी पार्क कर बड़े गणेश की गली से होते हुए गेट नंबर 4 पर पहुंचेंगे. विश्राम भवन के झिगझेग से सभा मंडप और गणेश मंडपम के पहली बेरिकेटिंग से दर्शन कर सकेंगे.

शीघ्र दर्शन की भी सुविधा

उज्जैन महाकाल मंदिर समिति द्वारा 250 रुपए का टिकट लेकर श्रद्धालु शीघ्र दर्शन का लाभ ले सकेंगे. चारधाम मंदिर से बड़े गणेश मंदिर तक शीघ्र दर्शन की व्यवस्था को लेकर 250 रुपए की मिलने वाली रसीद के लिए अलग-अलग जगह काउंटर बनाये जा रहे हैं. शीघ्र दर्शन की लाईन भी चारधाम मंदिर से शुरू होगी. इसका टिकट भी वहां से ही मिलेगा, जिसके बाद बेरिकेडिंग होते हुए श्रद्धालु मंदिर के अंदर पहुंचेंगे.


महाशिवरात्रि के लिए खास लड्डू
उज्जैन महाकाल मंदिर का सबसे ज्यादा बिकने वाला शुद्ध लड्डू प्रसादी की डिमांड साल भर रहती है, लेकिन शिवरात्रि के लिए 100 क्विंटल लड्डू बनाये गए हैं. जिसकी तैयारी चार दिन पहले से शुरू कर दी गयी थी. शिवरात्रि के दिन श्रद्धालु चारों पार्किंग स्थल के साथ-साथ गंगा गार्डन और चार धाम मंदिर के पास बने स्टॉल से भी लड्डू खरीद सकेंगे. वैसे तो चिंतामन मन मंदिर के पास लड्डू यूनिट से रोजाना 25 क्विंटल लड्डू तैयार होकर महाकाल मंदिर पहुंचता है. शिवरात्रि को देखते हुए 100 क्विंटल लड्डू तैयार किए जा रहे हैं.

होटलों की भी विशेष तैयारी
महाकाल मंदिर के आसपास करीब 400 छोटी-बड़ी होटल व्यवसायी ने भी महाशिवरात्रि की खास तैयारी कर रखी है. 700 से अधिक होटल तैयार रखे गए हैं. अभी से होटल्स को लाइटिंग से सजाया जा रहा है. डबल बेड कमरों का किराया 700 से लेकर 1000 के बीच है. महाशिवरात्रि पर्व पर होटल्स का किराया 900 से 1200 तक के बीच में होगा. इधर कई बड़े थ्री स्टार होटल में डबल बेड का किराया 2500 से 5000 के बीच है, जोकि महाकाल मंदिर से करीब 8 किमी के दायरे में स्थित है. इनमें से कई होटलों में बुकिंग हो भी चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *