IND vs SL: भारत 7 विकेट से जीता दूसरा T-20 मैच, श्रीलंका पर 2-0 की अजेय बढ़त

Uncategorized खेल

धर्मशाला: भारत ने श्रीलंका को दूसरे टी-20 मैच में सात विकेट से हरा दिया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के 184 रन के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर और 17 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया. भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर (74*) ने सबसे अधिक रन बनाए.

बता दें कि सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा. भारत की यह लगातार 11वीं टी-20 इंटरनेशनल जीत रही. भारत की घर में यह लगातार सातवीं टी-20 सीरीज जीत रही.

भारत की पारी…

184 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही. रोहित शर्मा (1) को पहले ही ओवर में दुष्‍मंथ चमीरा ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया. ईशान किशन (16) का बल्‍ला भी खामोश रहा और कुमार की गेंद पर वह शनाका को आसान कैच थमाकर डगआउट लौट गए. 44 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद भारत को श्रेयस अय्यर (74*) और संजू सैमसन (39) ने संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की.

वहीं, सैमसन ने कुमार के एक ओवर में तीन छक्‍के और एक बाउंड्री जमाई, लेकिन उसी ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. कुमार की गेंद पर बिनारु फर्नांडो ने सैमसन का कैच पकड़ा. सैमसन ने 25 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से 39 रन बनाए. यहां से रवींद्र जडेजा ने आते ही आक्रामक रवैया अपनाया और पहली ही गेंद पर चौका जमाया.

फिर अय्यर और जडेजा ने तेजी से 58 रन की मैच विजयी साझेदारी करके भारत को 17 गेंदों पहले जीत दिला दी. अय्यर ने 44 गेंदों में छह चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 74 रन बनाए. वहीं, जडेजा ने 18 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 45 रन बनाए. श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमार ने दो जबकि दुष्‍मंथ चमीरा को एक विकेट मिला.

श्रीलंका की पारी…

इससे पहले पाथुम निसांका (75) और कप्‍तान दासुन शनाका (47*) की धुआंधार पारियों की बदौलत श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 183 रन बनाए. भारत द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार करने वाली श्रीलंका की शुरुआत धीमी रही, लेकिन उसने विकेट नहीं गवाएं. निसांका और दनुष्‍का गुनाथिलाका (38) ने 67 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत की.

रवींद्र जडेजा ने गुनाथिलाका को वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई. यहां से भारत की वापसी हुई और युजवेंद्र चहल ने चरित असलंका (2) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया. हर्षल पटेल ने कामिल मिशारा (1) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया.

वहीं, 15वें ओवर में दिनेश चंडीमल (9) को बुमराह ने शॉर्ट कवर्स में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया. 15 ओवर में श्रीलंका का स्‍कोर 103/4 था. यहां से अगली 30 गेंदों में पाथुम निसांका और कप्‍तान दासुन शनाका ने पूरी पारी का नक्‍शा बदल दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. भुवनेश्‍वर कुमार ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर निसांका को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा.

फिर दासुन शनाका ने हर्षल पटेल द्वारा किए पारी के आखिरी ओवर में 23 रन बटोरकर श्रीलंका को 183/5 के विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया. दासुन शनाका ने केवल 19 गेंदों में दो चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 47 रन बनाए. श्रीलंका ने अंतिम 5 ओवर में 80 रन बनाए और केवल एक विकेट गंवाया. भारत की तरफ से भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *