पुतिन के फैसले पर UNSC की आपात बैठक, भारत ने कहा- यूक्रेन सीमा पर तनाव चिंता का विषय

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

न्यूयॉर्क: यूक्रेन मुद्दे परसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अहम ‘खुली’ बैठक शुरू हो गयी है. इसमें भारत भी अपना पक्ष रख रखा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने बैठक में कहा, ‘हम सभी पक्षों के लिए अत्यंत संयम बरतने और राजनयिक प्रयासों को तेज करने के लिए अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जल्द से जल्द एक पारस्परिक रूप से सौहार्दपूर्ण समाधान हो.

उन्होंने कहा, ‘ रूसी संघ के साथ यूक्रेन की सीमा पर बढ़ता तनाव गहरी चिंता का विषय है. इन घटनाक्रमों में क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को कमजोर करने की क्षमता है. हम सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान करते हैं. हमें विश्वास है कि इस मुद्दे को केवल राजनयिक बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है. हमें उन पक्षों द्वारा हाल ही में की गई पहलों को जगह देने की जरूरत है जो तनाव को दूर करना चाहते हैं.

नागरिकों की सुरक्षा और संरक्षा आवश्यक है. 20,000 से अधिक भारतीय छात्र और नागरिक यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों में और इसके सीमावर्ती क्षेत्रों में भी रहते और पढ़ते हैं. भारतीयों की भलाई हमारे लिए प्राथमिकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *