सफाई मित्र इंद्रा आदिवाल ने लिया फाइव स्टार रेटिंग का पुरस्कार

इंदौर

इंदौर। को स्वच्छ सर्वेक्षण, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेज के साथ कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग प्रोटोकाल की फाइव स्टार रेटिंग का पुरस्कार मिला। इंदौर को विगत दो वर्षों से यह पुरस्कार मिलता आ रहा है। तीसरी बार इस पुरस्कार को दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने निगम के कार्यपालन यंत्री महेश शर्मा और महिला सफाई मित्र इंद्रा आदिवाल ने पुरस्कार लिया। इंद्रा यह पुरस्कार लेने वाली शहर की पहली महिला सफाई मित्र है।

नार्थ कमाठीपुरा में रहने वाली 50 वर्षीय सफाईकर्मी इंद्रा आदिवाल तड़के तीन बजे उठ जाती हैं और चार बजे नारायणबाग की पांच गलियों की सफाई करती हैं। पिछले चार वर्षों से वे इस क्षेत्र में सड़क की सफाई के बाद रंगोली भी बनाती हैं। शहर की सड़कों को सुंदर दिखाने के लिए उनके द्वारा किए जा रहे काम के निगम अफसर सहित क्षेत्र के लोग भी कायल हैं।

इंद्रा ने शनिवार को सुबह दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति के हाथों फाइव स्टार रेटिंग का पुरस्कार ग्रहण किया। शुक्रवार सुबह भी इंद्रा ने अपना कर्तव्य निभाया और निगम के अफसरों से मिले निर्देश के बाद पुरस्कार लेने दिल्ली पहुंच गई थी। निगम अफसरों के साथ इंद्रा शहर की पहली सफाईकर्मी हैं जो इस कार्यक्रम में शामिल हुई।

घिस-घिसकर काम करती है, तुझे क्या पुरस्कार मिलेगा

सफाई मित्र इंद्रा बताती हैं कि रंगोली बनाना मेरा शौक है। मैं अपने पैसे खर्च कर रंगोली के रंग लाती हूं। झाडू लगाने के बाद रंगोली भी बनाती हूं। दीपावली के दिन तो उस क्षेत्र में रंगोली बनाने में शाम के सात बज गए। स्वच्छ सर्वेक्षण का पुरस्कार इंदौर को मिलने पर उनका कहना है कि निगम के अफसर, सफाईकर्मी व आम लोगों के सहयोग से ही इंदौर सफाई में नया कीर्तिमान बनाता आ रहा है। वर्ष 2003 में मेरे पति का निधन हुआ।

जब वे जीवित थे, तब मेरे सफाई कार्य को देखकर कहते थे कि घिस-घिसकर काम करती है, तुझे क्या पुरस्कार मिलेगा। आज जब मुझे पुरस्कार लेने के लिए आमंत्रित किया गया तो उनकी बात याद आई। वे जीवित होते तो मुझे पुरस्कार लेता देख काफी खुश होते। इंद्रा को व्यक्तिगत तौर पर अभी तक पांच से ज्यादा पुरस्कार मिल चुके हैं। उन पर अमेरिका के एक फिल्म निर्माता ने डाक्युमेंट्री भी बनाई है।

शहर के पांचवी बार भी नंबर 1 आने पर इंद्रा कहना है इस पुरस्कार के लिए शहर के सभी सफाई मित्र, अधिकारी व आम लोगों का विशेष योगदान है। यही वजह है कि यह पुरस्कार मुझे मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *