18,300 करोड रुपए जुटाने आज खुलेगा पेटीएम का आईपीओ

Uncategorized देश व्यापार

नई दिल्ली । ऑनलाइन भुगतान और वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली पेटीएम की पैरंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का इनिशियल पब्लिक आफरिंग (आईपीओ) 8 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। कंपनी इसके जरिए 18,300 करोड रुपए जुटाना चाहती है। पेटीएम के आईपीओ का बैंड 2080 से 2150 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। अगर पेटीएम का आईपीओ सफल होता है तो साल 2010 में कोल इंडिया लिमिटेड के शेयर बिक्री के बाद यह सबसे बड़ा प्राइमरी शो साबित हो सकता है। पेटीएम के बारे में हर कोई जानता है और लोग जमकर इसका इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन क्या आपके ट्रांजेक्शन करने से कंपनी को फायदा हो रहा है? नहीं, कंपनी लगातार नुकसान झेल रही है। वित्त वर्ष 2021 में पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 1701 करोड़ रुपए का नुकसान दर्ज किया है।
ग्रे मार्केट में डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम का आईपीओ करीब 140 रुपए प्रीमियम दिखा रहा है। यानी उम्मीद की जा रही है कि यह शेयर 2300 रुपए के ऊपर ही लिस्ट होगा। लगातार आठवें साल पेटीएम को नुकसान हुआ है। कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने जनवरी 2021 में कहा था कि इस बार कंपनी मुनाफे में आ सकती है, क्योंकि कोरोना की वजह से डिजिटल ट्रांजेक्शन में तेजी देखी गई है, लेकिन नतीजे नेगेटिव रहे। इससे पहले साल 2020 में भी कंपनी को 2942 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।
पेटीएम आईपीओ के जरिए मौजूदा निवेशक 10,000 करोड़ रुपए के शेयरों की बिक्री करेंगे, जबकि बाकी 8300 करोड़ रुपए के ताजा शेयर जारी होंगे। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, जापान का सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और इलीवेशन केपिटल कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल क्यूबीई रहेजा के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करेंगे। पेटीएम का नुकसान कब तक कम हो सकता है, इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि पेटीएम के नॉन पेमेंट सर्विसेज कारोबार में तेजी आने के बाद कंपनी मुनाफे में जा सकती है। पेटीएम अब धीरे-धीरे पेमेंट सेवा कारोबार पर अपनी निर्भरता कम कर रही है। पेटीएम अब क्रेडिट टेक, इंश्योरेंस, वेल्थ जैसी सेवाओं का विस्तार कर रही है। पेटीएम अब एक फाइनेंसियल सर्विसेज कंपनी बनना चाहती है और इस तरह की सेवा के रफ्तार पकड़ने के बाद कंपनी मुनाफे में आ सकती है। विश्लेषकों का अनुमान है कि पेटीएम कर्ज कारोबार को बढ़ाना चाहती है और इस कारोबार के रफ्तार पकड़ने के बाद कंपनी शानदार मुनाफा दर्ज कर सकती है। पेटीएम के म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रोकिंग बिजनेस ने भी ठीक-ठाक शुरुआत की है और आने वाले समय में कंपनी बीमा कारोबार से भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *