खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान गुलाब, आज इन 2 राज्यों में मचा सकता है तबाही

Uncategorized देश

चक्रवाती तूफान गुलाब खतरनाक होता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यह तूफान ओडिशा और आंध्र प्रदेश से टकरा सकता है। पश्चिम बंगाल तीसरा राज्य है, जहां इससे तबाही मच सकती है। मौसम विभाग की टीम लगातार नजर रखे हुए है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश में एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई हैं। तीनों राज्यों में रविवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अब तक की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य से उठा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ तेज गति से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह गोपालपुर (ओडिशा) से लगभग 330 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 400 किमी पूर्व में केंद्रित है।

तेलंगाना में भी हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात गुलाब के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम के आसपास कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश – दक्षिण ओडिशा के तटों को पार करने की संभावना है। चेतावनी दी गई है कि रविवार को दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की आशंका है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी गिरावट की संभावना है।

जानिए कहां-कहां NDRF तैनात

इस बीच, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) की 42 टीमों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 24 दस्तों के साथ-साथ दमकल कर्मियों की लगभग 102 टीमों को 7 जिलों में भेजा गया है। ये जिले हैं गजपति , गंजम, रायगडा, कोरापुट, मलकानगिरी, नबरंगपुर और कंधमाल। आंध्र प्रदेश में भी एनडीआरएफ की पांच टीमों को तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *