अफगानिस्‍तान में तालिबान की बनेगी केयरटेकर गवर्नमेंट

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

काबुल (एजेंसियां)। अफगानिस्‍तान पर तालिबान को कब्‍जा किए तीन सप्‍ताह से अधिक का समय हो चुका है लेकिन अब तक वो सरकार बनाने में नाकाम रहा है। कब्‍जे के बाद से ही तालिबान ने सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों और अपने नेताओं के बीच मंथन में जुटा है लेकिन अब तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है। हर रोज तालिबान की तरफ से जल्‍द सरकार गठन करने की बात कही जा रही है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक तालिबान ने कुछ देशों को सरकार गठन के मौके पर शामिल होने का न्‍योता दिया है। हालांकि ये कब होगी इसको लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है।

सोमवार को तालिबान के प्रवक्‍ता जबीहुल्‍ला मुजाहिद ने जो प्रेस कांफ्रेंस की थी उसमें कहा गया था कि देश में सरकार का गठन जल्‍द होगा। उनके मुताबिक फिलहाल एक केयरटेकर गवर्नमेंट बनाई जाएगी, जिसमें बदलाव और सुधार किए जाएंगे। उनके इस बयान से काफी हद तक इसी बात का संकेत मिल रहा है कि इसको लेकर अब तक कुछ तय नहीं हो सका है।

20 सितंबर को होने हैं मध्यावधि चुनाव, जनमत सर्वेक्षणों में जस्टिन ट्रूडो पीछे

सरकार गठन को लेकर उठ रहे सवालों पर तालिबान ने जो ताजा बयान दिया है उसके मुताबिक इसमें अभी कुछ तकनीकी परेशानियां सामने आ रही हैं जिसकी वजह से देरी हो रही है। संगठन के एक अन्‍य प्रवक्‍ता अहमदुल्‍ला मुटाकी का कहना है कि सरकार गठन को लेकर कोशिशों का दौर जारी है। विभिन्‍न न्‍यूज एजेंसियों के हवाले से अब तक जो खबरें सामने आई हैं उनके मुताबिक सरकार गठन को लेकर तालिबान के अंदर ही एक राय नहीं बन पा रही है। मुजाहिद और मुटाकी के बयान इसी तरफ इशारा कर रहे हैं। फिलहाल इसको लेकर कयासबाजी का दौर भी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *