मध्य प्रदेश में सोयाबीन का रकबा 25 फीसद घटा, पैदावार भी कम होने की आशंका

Uncategorized प्रदेश मध्यप्रदेश

बंपर पैदावार के चलते मध्य प्रदेश को ख्याति दिलाने वाली सोयाबीन फसल से अब किसानों का मोह भंग हो गया है। लगातार नुकसान झेल रहे किसान अब धान, उड़द और अरहर की खेती में रुचि लेने लगे हैं। इस बार प्रदेश में सोयाबीन का रकबा करीब 25 फीसद घट गया है। वहीं मौसम के दुष्प्रभाव और कीट प्रकोप की मार झेल रहे सोयाबीन की पैदावार भी इस साल 50 फीसद घटने की आशंका जताई जा रही है। इसका असर सोयाबीन तेल के दामों में बढ़ोतरी के रूप में दिखाई दे सकता है।

दस साल पहले तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में काफी सोयाबीन बोया जाता रहा, लेकिन मौसम की मार और पैदावार में कमी से यह घाटे का सौदा बनने लगा। पिछले साल अतिवर्षा के कारण प्रदेश में सोयाबीन फसल को काफी नुकसान हुआ था। इस वजह से इस बार किसानों को बीज भी मुश्किल से मिला और दाम भी दोगुना से अधिक रहे।

50 फीसद तक घट गई पैदावार

विदिशा के कृषि विभाग के उप संचालक पीके चौकसे बताते हैं कि सोयाबीन की पैदावार प्रति हेक्टेयर 18 से 20 क्विंटल मानी जाती रही है लेकिन पांच वर्षों के दौरान यह घटकर आठ से 10 क्विंटल तक पहुंच गई है। जबकि लागत हर साल बढ़ती रही।

25 फीसद घट गया रकबा

कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में बीते साल 66,73,869 हेक्टेयर में सोयाबीन की बोवनी हुई थी। इस साल इसका रकबा 50,05,402 हेक्टेयर रह गया है यानी इसमें पिछले साल के मुकाबले 25 फीसद की गिरावट आ गई है। पिछले साल की तुलना में धान का रकबा 44 फीसद बढ़ गया है।

लगातार घट रही है पैदावार

वर्ष 2018-2019 तक मध्य प्रदेश सोयाबीन का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य था। उस वक्त सालाना पैदावार 67 लाख टन के करीब थी। वर्ष 2019-2020 में यह घटकर 49 लाख टन रह गई। वर्ष 2020-2021 में पैदावार 51 लाख टन रही। इस बार खराब मौसम और कीट प्रकोप से पैदावार में काफी कमी आ सकती है।

सोयाबीन तेल की कीमतों में आएगा उछाल

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश उपाध्यक्ष रवि तलरेजा बताते हैं कि पिछले एक साल में सोयाबीन तेल की कीमत में 53 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि हुई है। सोयाबीन की पैदावार घटने से तेल के दाम दस फीसद तक फिर बढ़ सकते हैं।

कम होती पैदावार के तीन बड़े कारण

किसानों ने फसल में रोटेशन सिस्टम नहीं अपनाया। एक ही फसल बोते रहे।

  • जमीन की उर्वरा शक्ति लगातार कम होती रही। इससे कीट प्रकोप भी बढ़ता गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *