कोरोना की दूसरी लहर के लिए PM जिम्मेदार : राहुल गाँधी

Uncategorized देश

नई दिल्ली |

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि मोदी ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई और जो ‘नौटंकी’ की, उस कारण ये हालात पैदा हुए। उन्होंने आगाह करते हुए यह भी कहा कि अगर मौजूदा गति से टीकाकरण हुआ तो आगे तीसरी, चौथी और पांचवीं लहर भी आएगी क्योंकि वायरस का स्वरूप बदलता जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को कोरोना से होने वाली मौतों को लेकर ‘झूठ बोलने’ की बजाय देश को सच्चाई बतानी चाहिए तथा विपक्ष के सुझावों को सुनकर और पूरे देश को साथ लेकर कोरोना वायरस से निपटने की रणनीति बनानी चाहिए। कांग्रेस नेता ने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार आज तक कोरोना वायरस एवं इसके स्वरूपों को नहीं समझ पाए तथा पिछले साल फरवरी में ही अगर कांग्रेस की बातों को सुन लिया होता तो लाखों लोगों की जान नहीं जाती।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने समय से पहले यह घोषित कर दिया कि कोरोना को हरा दिया गया है। सच्चाई यह है कि सरकार और प्रधानमंत्री को कोरोना आज तक समझ नहीं आया है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘‘इस वायरस को जितना समय आप देंगे, जितनी जगह देंगे यह उतना ही खतरनाक बनता जाएगा। मैंने पिछले साल कहा था कि कोरोना को समय और जगह मत दीजिए।” कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘कोरोना को रोकने के तीन-चार तरीके हैं। इनमें से एक तरीका टीकाकरण है। लॉकडाउन एक हथियार है, लेकिन यह अस्थायी समाधान है। सामाजिक दूरी रखना और मास्क पहनना भी अस्थायी समाधान है। टीका स्थायी समाधान है। अगर आप तेजी से टीका नहीं लगाते हैं तो वायरस बढ़ता जाएगा।” उन्होंने कहा , ‘‘कुछ ही समय पहले मैंने देखा कि विदेश मंत्री (एस जयशंकर) ने घोषणा की है कि हम ‘टीका कूटनीति’ कर रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। आज स्थिति क्या है? देश के सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगाया गया। यानी 97 फीसदी लोगों को कोरोना पकड़ सकता है। इस सरकार ने कोरोना के लिए दरवाजा खुला छोड़ रखा है।”

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘अमेरिका ने अपनी आधी आबादी को टीका लगा दिया। ब्राजील जैसे देश ने आठ-नौ फीसदी लोगों को टीका लगा दिया। हम टीका बनाते हैं, लेकिन हमारे यहां सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगा है।” उन्होंने कहा, ‘‘अगर इसी गति से टीकाकरण होता गया तो मई 2024 तक ही हिंदुस्तान की पूरी जनता का टीकाकरण हो पाएगा। अगर ऐसे ही सब चलता रहता तो तीसरी नहीं, बल्कि चौथी और पांचवीं लहर भी आ जाएगी।” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया, ‘‘दूसरी लहर प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने जो नौटंकी की, अपनी जिम्मेदारी पूरी नहीं की, उस कारण दूसरी लहर है।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्पष्ट तरीके से बता रहा हूं कि कोरोना से हमारी जो मृत्यु दर है, वह सरासर झूठ है, सरकार इस झूठ को फैला रही है। यह झूठ फ़ैलाने का समय नहीं है। अगर हमें कोरोना से लड़ना है तो सच्चाई समझनी पड़ेगी और सरकार को सच्चाई बतानी चाहिए।” कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘यह कोई राजनीतिक मामला नहीं है। यह हिंदुस्तान के भविष्य का मामला है, हमारे लोगों की जान बचाने का मामला है। सरकार को समझना चाहिए कि विपक्ष उनका दुश्मन नहीं है; विपक्ष उनको संकेत दे रहा है, विपक्ष उन्हें रास्ता दिखा रहा है।” उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए केंद्र को पूरे देश को साथ लेकर रणनीति बनानी होगी।

राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया, ‘‘मोदी जी और भूपेश बघेल जी (छत्तीसगढ़ के मुख्यंत्री) साथ होंगे तो कोरोना से निपटा जा सकेगा। मोदी जी और ममता बनर्जी जी (पश्चिम बंगाल) साथ होंगे तो कोरोना से लड़ाई लड़ी जाएगी।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को दम दिखाना चाहिए और एक ‘नेता’ की तरह आगे बढ़कर कहना चाहिए कि मिलकर कोरोना से निपटा जाएगा और उसकी रणनीति सामने रखनी चाहिए। एक सवाल के जवाब में कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि उन्होंने खुद कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात की और सलाह दी कि मौत के आंकड़े छिपाने से कुछ नहीं होगा, बल्कि सच्चाई सामने रखकर इससे लड़ा जा सकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार झूठ बोल रही है और कोरोना को लेकर आंकड़ों को छिपाने का प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *