कुएंं में गिरा तेंदुए का शावक, मां से फिर मिलन की खातिर जंगल में छोड़ा

Uncategorized प्रदेश

गंधवानी।

धार जिले के गंधवानी विकासखंड मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूर ग्राम मल्हेरा में एक किसान के खेत के कुएं में तेंदुए का शावक गिर गया था। मां से बिछड़े यह शावक रात को अंधरे में कुएं में गिरा था। ग्रामीणों व वन विभाग ने इस एक साल के बच्चे की जान बचा ली। करीब पांच घंटे मशक्कत की। वन विभाग ने इस शावक को फिर से सुरिक्षत जंगल में छोड़ दिया है ताकि फिर मां से मिल जाए।

किसान रूप सिंह जब सुबह अपने खेत पर गया तो उसने कुएं में तेंदुए के बच्चे को देखा। तेंदुए का बच्चा कुएं में था और कुएं में पानी भरा हुआ था। किसान ने तत्काल इसकी सूचना गांव वालों को और वन विभाग को दी।

तेंदुए के शावक को बचाने के लिए पानी की दो 2 से 3 मोटर लगाकर कुएं से तत्काल कुएं को खाली किया। इस बीच वन विभाग का अमला भी ग्राम मल्हेरा रूप सिंह के खेत में पहुंच गया। वन विभाग व गांव वालों ने मिलकर रस्सी के माध्यम से पिंजरे को कुएं में उतारा। रेस्क्यू करके शावक को बाहर निकाला।

वन विभाग के एसडीओ संतोष रनसुरे व रेंजर एस चौहान ने बताया कि तेंदुए का यह शाव एक वर्ष का है। इसे कुएं से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इसकी मां आसपास ही होंगी। इसलिए इसे जंगल में वापस सुरिक्षत स्थान पर छोड़ा जाएगा। इस पूरे मामले में गांव के लोगों की तत्परता व वन विभाग की सक्रियता के चलते शावक को बचा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *