MP में एक्टिव केस 1 लाख के पार, 1दिन में 15 हजार 297 कोरोना मरीज बढ़े

Uncategorized प्रदेश स्वास्थ्य

भोपाल;मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस पहली बार 1 लाख के पार हो गए हैं। यह स्थिति कोरोना की दूसरी लहर में बनी है, जबकि विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी। यही वजह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेषज्ञों की कमेटी बनाने के निर्देश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर चर्चा की है।

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 11,598 कोरोना संक्रमित मिले हैं। 90 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 2 हजार 486 हो गई है। यह संख्या 7 दिन में 15 हजार 297 बढ़ी है। अगर प्रदेश के चारों बड़े शहरों के आंकड़े देखें तो पिछले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा इंदौर में एक्टिव केस 3 हजार 710 बढ़े हैं। यह संख्या भोपाल में 1 हजार 422 और ग्वालियर में 1 हजार 182 एक्टिव मरीज बढ़े हैं। सिर्फ जबलपुर में 201 केस कम हुए हैं।

राहत- पॉजिटिविटी रेट 17% पर आई

राहत की बात यह है कि प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट लगातार कम होता जा रहा है। 7 मई को पॉजिटिविटी रेट 17% दर्ज किया गया। इसके एक दिन पहले यह 18% रहा। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 6 लाख 60 हजार 712 हो गई है। इसमें से 5 लाख 51 हजार 892 मरीज ठीक हो चुके हैं।

सीएम के निर्देश- तीसरी लहर से निपटने विशेषज्ञों की कमेटी बनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी के लिए एक विशेषज्ञों की कमेटी बनाई जाए। जो यह अध्ययन करेगी कि प्रदेश में इसकी क्या स्थिति है। इसके लिए क्या-क्या तैयारियां एवं व्यवस्थाएं की जानी चाहिए? उन्होंने प्रदेश का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत करने की योजना बनाने को कहा है।


रेमडेसिविर इंजेक्शन प्रदेश में ही प्रोडक्शन हो

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे प्रयास किए जाएं कि रेमडेसिविर सहित अन्य जीवन रक्षक दवाओं का प्रोडक्शन प्रदेश में ही हो। ऑक्सीजन उत्पादन के लिए सरकार ने नई नीति लागू कर दी है। उन्होंने अफसरों से कहा है कि वे निजी उद्यमियों को इसके लिए प्रेरित करें। बता दें कि सरकार ऑक्सीजन प्लांट के लिए अनुदान दे रही है।

प्रधानमंत्री से चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने उन्हें प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को किल कोरोना अभियान, कोरोना कर्फ्यू, कोरोना वालंटियर्स, आइसोलेशन सेंटर, प्रदेश में बने कोविड केयर सेंटर , अस्थायी कोविड अस्पतालों के निर्माण के लिए सरकार के प्रयास, जनजागरूकता अभियान, योग से निरोग अभियान के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *