मध्य प्रदेश: विदिशा में कुंभ गए 61 में से 60 लोग कोरोना पॉजिटिव

प्रदेश

विदिशा; मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से हरिद्वार कुंभ में हिस्सा लेकर वापस लौटे 61 लोगों में से 60 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। विदिशा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बीएस अहिरवार ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि कुंभ से लौटे ग्यारसपुर तहसील के 99 फीसदी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि कुंभ से लौटे दो दर्जन से अधिक लोगों का अभी तक पता नहीं चला है। यह चिंता की बात है क्योंकि वे कोरोना वायरस संक्रमण के लिए सुपर स्प्रेडर साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि 60 लोगों में से 56 लोगों को कोविड केयर सेंटर में रखा गया है, जबकि पांच लोगों अस्पताल में भर्ती किया गया है।

गृह विभाग के एक अधिकारी ने नाम छापने की शर्त पर कहा कि राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों से कहा कि हरिद्वार में कुंभ में भाग लेने के बाद जो लोग राज्य में वापस आ गए हैं, उनका संपर्क ट्रेसिंग करें और उनका आरटीपीसीआर जांच के बाद ही गांव और शहरी इलाकों में प्रवेश करने की अनुमति दें। विदिशा की घटना सामने आने के बाद कलेक्टरों को इस संबंध में एक अभियान चलाने और कुंभ से वापस लौटे लोगों से जानकारी साझा करने की बात कही गई है।

मध्य प्रदेश गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश राजोरा ने कहा कि जिला कलेक्टरों को जल्द से जल्द सभी वापस लौटे का पता लगाने और उन्हें कोविड-19 दिशा-निर्देशों के आधार पर गांव और शहरी इलाके में प्रवेश देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश राज्य परिवहन विभाग ने यूपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बीच बस सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

एक अन्य गृह विभाग के अधिकारी के अनुसार, लोगों का पता लगाना और उन्हें क्वारंटाइन करना आसान नहीं है। दूसरे अधिकारी ने कहा, बहुत से लोग इस बात का सटीक विवरण दे रहे हैं कि वे कहां से आए हैं। सकारात्मक परीक्षण करने के बाद, वे बता रहे हैं कि वे कुंभ गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *