इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही उसे लंबे समय तक कायम भी रखेंगे ये सारे उपाय

Uncategorized लाइफ स्टाइल

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे ने एक बार फिर लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है। फिट रहने के लिए टहलना, रनिंग करना, योग और प्राणायाम के साथ ही लोग डाइटीशियन्स और डॉक्टर्स से इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह भी ले रहे हैं। क्योंकि कोरोना से बचाव में सबसे जरूरी स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ही है। जिसके लिए घर का बना सादा खाना खाने के साथ ही कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करें जो इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर जानी जाती हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में

Fighting Coronavirus: Foods claiming to boost immunity under FSSAI lens -  The Economic Times

तुलसी का पौधा लगभग सभी घर में पाया जाता है तो रोज़ाना 6-7 पत्ते धोकर जरूर खाएं। आप चाहें तो रातभर इसे पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे भी फायदा मिलता है लाल या पीले रंग के फल खासतौर से इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं। इनमें संतरा, मौसमी, बेर, बेरी, कीवी और पपीता शामिल हैं। इन सभी फलों में विटामिन सी, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसी के साथ कद्दू का सूप भी बेहद फायदेमंद है, उसमें भी विटामिन सी की काफी मात्रा होती है।

साबुत गरम मसालों में मौजूद चक्र फूल और सौंफ को अलग-अलग तरीकों से खानपान में शामिल करें। इनमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है।

चाय के अलावा दूध और काढ़े में अदरक का प्रयोग जरूर करें। खांसी दूर करने में तो अदरक बहुत असरदार होता है।  लहसुन का सेवन भी संक्रामक बीमारियों को दूर रखता है।

ड्रायफ्रूट्स में भी कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं खासतौर से बादाम। तो बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएं या बादाम का दूध भी पी सकते हैं।

गिलोय भी बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होता है। तो इसे भी अपने खानपान का हिस्सा बनाएं। चाय और काढे में इसे इस्तेमाल करें और रोज़ाना पिए। ग्रीन टी भी बहुत असरदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *